Belly Fat in Women

काफी महिलाएं पेट की चर्बी से परेशान हैं, और वह इसे कम करना चाहती हैं.

महिलाओं में पेट की चर्बी

महिलाओं में पेट की चर्बी के कई कारण हो सकते हैं. जिनके बारे में आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं. ताक आप पेट की चर्बी को आसानी से घटा सकें.

महिलाओं में पेट की चर्बी के कारण

तो चलिए जानते हैं कि महिलाओं में पेट की चर्बी बढ़ने का क्या कारण है.

एस्ट्रोजन

महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन लेवल के बिगड़ने से पेट की चर्बी बढ़ती है. एस्ट्रोजन एक हार्मोन है, जिसकी कमी से महिलाओं में तरह-तरह की दिक्कतें पेश आती हैं, और वजन बढ़ना अहम कारण में से एक है.

नींद क्यों है जरूरी

नींद को हल्के में लेना गलत होगा, क्योंकि इसकी वजह से महिलाओं में पेट की चर्बी बढ़ती है. महिलाओं को पुरुष के मुकाबले ज्यादा नींद की जरूरत होती है. इसी वजह से यह जरूरी है कि आप 8-9 घंटा जरूर सोया करें.

सिडेंटरी लाइफ

सिडेंटरी लाइफ का मतलब है, ऐसी जिंदगी जिसमें फिजिकल वर्क न के बराबर हो. फिजिकल वर्क कम करने से शरीर में मेटाबोलिक रेट कम हो जाता है. इसके बाद शरीर के अलग-अलग हिस्सों में चर्बी बढ़ने की समस्या पैदा होती है.

कम खाना

अकसर महिलाएं सोचती हैं कि कम खाएंगे तो पतले हो जाएंगे. हालांकि, कई बार शरीर से एक स्ट्रेस के तौर पर ले लेती है और जो आपको खाते हैं उसे फैट के तौर पर शरीर पर इकट्ठा करना शुरू कर देती हैं.

पोस्टपार्टम

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में हार्मोन लेवल काफी ऊपर नीचे होते हैं, डिलीवरी के बाद इनका लेवल और बिगड़ जाता है और वेट गेन की समस्या होती है. डिलीवरी के कुछ महीनों बाद डॉक्टर की सलाह लेकर एक्सरसाइज करना लाभकारी हो सकता है.

Disclaimer: ध्यान दें

यह जानकारी डाइटीशियन और हेल्थ कोच समीर दिक्षित से ली गई है. अगर आपको कोई भी मेडिकल कंडीशन है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही नजन कम करें.

VIEW ALL

Read Next Story