Yoga For Aging

ऑफिस में घंटों बैठे रहने और खराब खान पान की वजह से आप उम्र से पहले ही बुढ़े नजर आने लगते हैं. जवान दिखने के लिए योग करने की सलाह दी जाती है.

योग के फायदे

यहां हम आपको कुछ योगासन बता रहे हैं, जिसको करने से आपकी उम्र तो काफी होगी लेकिन आप जवान नजर आएंगे. यहां पेश हैं कुछ योगासन.

फॉर्वर्ड फोल्ड आसन

योग टीचर संजीव बताते हैं कि ये आसन करने से आपके बदन को आराम मिलता है. यह योगासन आपकी खाल के लिए भी अच्छा होता है. इससे उम्र संबंधी दिक्कत कम होती है.

कैसे करें?

सीधे खड़े होकर अपने सिर को घुटनों तक लाएं और कम से कम 30 सेकेंड तक इसी पोजिशन में रहें. इस बीच सांस लेते रहें. इसी तरह से दोबारा रिपीट करें.

वज्रासन

इस योगासन को करने से आप हमेशा जवान दिखेंगे. इससे आपके चेहरे पर चमक आएगी. अगर आप हर रोज ये आसन करेंगे तो बुढ़ापा छू भी नहीं पाएगा.

कैसे करें?

सबसे पहले जमीन पर दोनों पैर मोड़कर उसी पर बैठें. इसके बाद अपने बदन को दाएं और फिर बाएं करें. इस बीच धीरे-धीरे सांस लें. इस तरह 3 सेट मारें.

धनुरासन

इस आसन को करने से आपकी स्किन कुदरती तरीके से डिटॉक्स होती है. इससे आपके बदन की फ्लेक्सीबिलिटी बढ़ती है और आप जवां दिखते हैं.

कैसे करें?

इस आसन को करने के लिए आप जमीन पर लेट जाएं. दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और पैरों को पकड़ें. इस बीच धीरे सांस लें. इसे दोबारा रिपीट करें.

VIEW ALL

Read Next Story