Sleep Disorder: रात में इन 4 चीजों से अचानक खुल जाती है नींद, जानें सोने की प्रक्रिया

नींद

कभी-कभी रात में अचानक जाग जाना एक आम बात है. अक्सर आप तब जागते हैं जब आपको शौचालय जाने की ज़रूरत होती है या प्यास लगती है.

बार-बार रात में जगना एक गंभीर समस्या

कई बार हम बुरे सपने या गलत नींद की स्थिति की वजह से जाग जाते हैं. हालांकि, अगर आप हर रोज़ आधी रात को जाग जाते हैं, तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए.

हो सकती है लिवर की समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, आधी रात को 1 से 3 बजे के बीच जागना और फिर दोबारा सोने में परेशानी होना कई कारणों से हो सकता है. हर रात जागने के पीछे तनाव या लिवर की समस्या भी कारण हो सकती है.

सोने की सामान्य प्रक्रिया

डॉक्टर के मुताबिक, हमारा शरीर एक रात में कई नींद चक्रों से गुजरता है. इसके तहत आप रात में कई बार जाग सकते हैं, जिसके बाद आप फौरन सो जाते हैं, यह सामान्य है, लेकिन फौरन नहीं सो पाते हैं, तो गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं.

बुढ़ापा

उम्र का आपकी नींद पर बहुत असर पड़ता है. डॉक्टर कहते हैं कि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी नींद का चक्र भी बदलता है. ऐसा आमतौर पर दवाओं की वजह से होता है, क्योंकि ये आपके शरीर को कई तरह से प्रभावित करती हैं. इससे न सिर्फ़ आपकी नींद की गुणवत्ता खराब होती है, बल्कि सुबह उठने और सोने का समय भी बदल जाता है, आप रात में भी कई बार जागते हैं.

तनाव

अगर आप लगातार तनाव से जूझ रहे हैं, तो शरीर आपके सिम्पैथेटिक नर्वस सिस्टम को सक्रिय कर देता है, जिससे आप आधी रात को चौंककर जाग जाते हैं.

ब्लड प्रेशर

डॉक्टरों का कहना है कि इससे आपके ब्लड प्रेशर लेवल में भी बदलाव आता है और दिल की धड़कनें भी बढ़ जाती हैं. जिससे नींद खुल जाती है.

रात में नींद खुलने की है ये भी वजह

अगर आप सुबह 1 से 3 बजे के बीच जागते हैं, तो इसके पीछे की वजह आपके लिवर का ठीक से काम न करना हो सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो रक्त का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता है, जिससे समस्याएं होती हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर संतोष कुमार से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story