Skin Care: इन चार चीजों के सेवन से चेहरे के कील-मुहांसे भागते हैं नब्बे कोस दूर

कील-मुहांसे

चेहरे पर कील-मुहांसे, दाग-धब्बे किसे पसंद होंगे लेकिन यह एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना ज्यादातर लोगों को करना पड़ता है.

आत्मविश्वास की कमी

महिलाओं को खासतौर पर मुंहासों की वजह से आत्मविश्वास की कमी का सामना करना पड़ता है. हालांकि चेहरे पर मुंहासे होना सामान्य बात है, लेकिन ये चेहरे की खूबसूरती छीन लेते हैं.

स्किन में चमक

कई बार तो लोग इनसे इतना परेशान हो जाते हैं कि दवाइयों का सहारा लेने लगते हैं, लेकिन आपको बता दें कि संतुलित आहार लेने और भरपूर पानी पीने से मुंहासों से बचा जा सकता है और स्किन में चमक भी बनी रहती है.

क्यों होते हैं कील-मुंहासे

मुंहासे या फुंसियां ​​तब बनते हैं, जब स्किन के तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं के कारण बालों के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं.

कील-मुंहासे

ऐसा कई कारणों से हो सकता है, जिनमें हार्मोनल असंतुलन, स्किन में अतिरिक्त तेल का बनना, बैक्टीरिया का जमाव और सूजन शामिल हैं.

इन वजहों से होती है कील-मुंहासे

हार्मोनल असंतुलन मुख्य रूप से मासिक धर्म, गर्भावस्था या तनाव की वजह से हो सकता है. इसके अलावा कुछ दवाएँ, जीन और खराब लाइफस्टाइल जैसे अनहेल्दी खाना और स्किन की देखभाल की कमी भी इसकी वजह से हो सकते हैं. कील-मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए ये 4 काम करें.

खूब पानी पिएं

चेहरे पर मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने की आदत डालें. क्योंकि पानी शरीर को अच्छे से डिटॉक्स करने में मदद करता है, जिससे स्किन प्रॉब्लम न के बराबर होगी.

सब्जियां खाएं

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं जो शरीर को भीतर पोषण देते हैं. इससे आपकी स्किन भी जवां और साफ रहती है, इसलिए अपने दैनिक आहार में पालक, मेथी, केल, ब्रोकली, खीरा, शकरकंद, गाजर और शिमला मिर्च जैसी सब्जियाँ शामिल करें.

मौसमी फल खाएं

मौसमी फलों का नियमित सेवन करें. हर मौसम में फलों का सेवन आपके शरीर के साथ-साथ स्किन के लिए भी जरूरी है. यह आपको अंदर से खूबसूरत बनाता है.

ग्रीन टी पिएं

रोजाना ग्रीन टी और हर्बल टी पीने से भी कील-मुंहासों से राहत मिलती है, क्योंकि इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो मुंहासों को नियंत्रित करने में बहुत कारगर होते हैं.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर अंजिल शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story