वजन

बढ़ता वजन बहुत तकलीफदेह होता है. वजन बढ़ने से शरीर आलसी हो जाता है. वजन बढ़ने से चलने-फिरने में भी दिक्कत होती है.

पेट के आसपास चर्बी

शरीर में सबसे ज्यादा चर्बी कमर और पेट के आसपास जमा हो जाती है. पेट की चर्बी शरीर को बेडौल बनाती है और शरीर में कई तरह की परेशानियां भी पैदा करती है.

मोटापा से कई बीमारी

मोटापा बढ़ने से डायबिटीज, थायराइड और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है। अगर आप शरीर को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो मोटापे को बढ़ने से रोकना जरूरी है.

इन वजहों से होती है बैली फैट

मोटापा बढ़ने के लिए सिर्फ आपकी खराब डाइट ही जिम्मेदार नहीं है बल्कि इसके कई और कारण भी हैं. आइए जानते हैं किन कारणों से पेट की चर्बी बढ़ती है.

गलत खान-पान

मोटापे का सबसे बड़ा कारण गलत खान-पान है. डाइट में ऑयली फूड और जंक फूड शामिल करने से पेट की चर्बी तेजी से बढ़ती है. मोटापा कम करने के लिए प्रोटीन, हाई कार्ब, हाई फैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें. जिससे फैट मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है.

व्यायाम न करना

निष्क्रिय जीवनशैली पेट के आस-पास अतिरिक्त चर्बी के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है. हम अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं लेकिन उन्हें जला नहीं पाते, जिससे मोटापा तेजी से बढ़ता है.

शराब का अधिक सेवन

ज्यादा शराब पीने से पुरुषों के पेट के आस-पास चर्बी बढ़ जाती है. शराब के सेवन से भूख बढ़ती है. शराब के अधिक सेवन से पेट फूलने की समस्या बढ़ जाती है.

तनाव

कॉर्टिसोल एक स्टेरॉयड हार्मोन रिलीज़ करता है. जब कोई व्यक्ति तनाव में होता है, तो उसका मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है. तनाव की स्थिति में लोग आराम के लिए ज़्यादा खाना खाते हैं. कॉर्टिसोल पेट के आस-पास उन अतिरिक्त कैलोरी को जमा करने का कारण बनता है.

नींद की कमी

कम नींद की वजह से मोटापा तेज़ी से बढ़ता है. कम नींद खाने की आदतों को भी प्रभावित करती है, जो पेट की चर्बी बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार होती है. रात की शिफ्ट में काम करने वाले लोगों का मोटापा भी तेज़ी से बढ़ता है. नींद के पैटर्न में गड़बड़ी पेट की चर्बी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है.

धूम्रपान

धूम्रपान भी पेट की चर्बी का एक अप्रत्यक्ष कारण है. धूम्रपान करने वालों के पेट और आंत की चर्बी धूम्रपान न करने वालों की तुलना में ज़्यादा होती है.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर साकेत शर्मा से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story