trendingNow11652342
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

Insomnia: रात में आपको भी नहीं आती है नींद? न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ये बड़े कारण

Sleepless Night: आजकल बदलते लाइफस्टाइल और खापान की वजह से कई लोग नींद की कमी से परेशान होते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि नींद न आने के पीछे क्या वजह हो सकती है? 

Insomnia: रात में आपको भी नहीं आती है नींद? न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ये बड़े कारण
Stop
Jagrati Singh|Updated: Apr 14, 2023, 03:39 PM IST

Sleepless Night Symptoms: आजकल बदलते लाइफस्टाइल और खापान की वजह से कई लोग नींद की कमी से परेशान होते हैं. नींद न आने से आपको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं. वहीं नींद आने से आपको तनाव की समस्या भी हो सकती है. वहीं नींद न आने की वजह परिवार,ऑफिस, पैसे आदि की चिंता हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी नींद न आने की समस्या से परेशान हैं  तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि नींद न आने के पीछे क्या वजह हो सकते हैं? 

रात में नींद न आने के पीछे होते हैं ये कारण-
स्ट्रेस लेना-

नींद कम आने के पीछे की वजह स्ट्रेस भी हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जो लोग हमेशा स्ट्रेस में रहते हैं उनके माइंड में कुछ न कुछ चलता रहता है जिसकी वजह से उन लोगों को नींद न आने की समस्या हो सकती है.
शिफ्ट में काम करना-
 आजकल ज्यादातर लोग शिफ्ट में काम करते हैं. ऐसा करने से नींद पर असर पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि नींद कम आने का काम कारण वर्किंग शिफ्ट भी हो सकता है.इसलिए अगर आप भी नींद  न आने से परेशान हैं तो अपनी वर्किंग शिफ्ट पर ध्यान दें.
तुरंत खाकर सो जाना-
अगर आप भी नींद न आने की समस्या से परेशान हैं.इसके पीछे की वजह सोने से पहले तुरंत खाना खाना हो सकता है. ऐसे में सोने से पहले कम से कम 2 घंटे पहले खाना खाएं. ऐसा करने से अच्छे से पचता भी है.इसलिए अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं तो आपको सोने से पहले तुरंत खाना खाने से बचें.
मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल-
कई लोगों को बिस्तर पर भी फोन चलाने की आदत होती है . लेकिन ऐसा करने से नींद पर असर पड़ता है. ऐसे में अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं तो सोने से कम से कम एक घंटा पहले से मोबाइल का इस्तेमाल न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

 
Read More
{}{}