बनारस के इन फेमस स्ट्रीट फूड खा कर बोलोगे, Wow…!

Zee News Desk
Jul 10, 2024

हींग कचौड़ी

बनारस के चौक पर मिलने वाला हींग कचौड़ी पुरे बनारस में फेमस है. इस लाजवाब डिश को सब्जी के साथ परोसा जाता है. सुबह-सुबह यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है.

ब्लू लस्सी

मणिकर्णिका घाट जाने के रास्ते में ब्लू लस्सी की फेमस दुकान है. इस दुकान में 120 प्रकार की लस्सी मिलती है. बनारसी लोग के अलावा यहां विदेशी लोगों की लम्बी लाइन लगी रहती है.

चाट

काशी विश्वनाथ मंदिर के पास इस दुकान पर बहुत भीड़ लगती है. इस दुकान में किसी भी चाट या फूड्स में प्याज और लहसुन का उपयोग नहीं किया जाता है.

मलइयो

मलइयो मुंह में घुल जाने वाली एक मीठी डिश है. बनारस में पक्के महाल से लेकर चौक, मैदागिन, गोदौलिया, दशाश्वमेध तक इनकी दुकानें सजी रहती हैं.

छेना दही वड़ा

गोदौलिया रोड पर मिलने वाला छेना दही वड़ा खाने में लजीज लगता है. अगर आप एक बार इसे खा लेंगे तो इसका टेस्ट नहीं भूल पाएंगे.

टमाटर चाट

चटपटी, तीखी और खट्टी टमाटर चाट स्वाद में लाजवाब. ये स्ट्रीट फूड बनारस में बहुत फेमस है. इसका टेस्ट लेने के लिए लोगों को लम्बी लाइन लगानी पड़ती है.

रबड़ी जलेबी

देसी घी की जलेबि और ताजे ठंडे राबड़ी को खाने का जायका ही अलग है. जब भी बनारस में जाएं चौक और गोदौलिया की इस स्ट्रीट फूड को जरूर ट्राई करें.

बनारसी पान

बनारस का पान तो देश भर में फेमस है. देश भर और विदेशों के भी लोग बनारस के पान का स्वाद जरूर चखते हैं.

ठंडाई

मिट्टी के प्यालों या कुल्हड़ों में परोसा जाने वाला बनारस की ठंडाई बेहद फेमस है. गोदौलिया में स्थित बाबा ठंडाई की दुकान पूरे बनारस भर में फेमस है.

VIEW ALL

Read Next Story