trendingNow11816387
Hindi News >>Explainer
Advertisement

डायबिटीज, मोटापा और दिल की बीमारी को जन्म देती है खराब नींद; रात में अच्छी नींद के लिए पिएं ये हर्बल टी

कई अध्ययनों से पता चलता है कि अपर्याप्त नींद से मोटापा, दिल संबंधी समस्याएं और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. रात के दौरान, आपके दिल की गति, सांस और ब्लड प्रेशर प्राकृतिक चक्र से गुजरते हैं, जो आपके दिल की सेहत के लिए जरूरी हैं.

डायबिटीज, मोटापा और दिल की बीमारी को जन्म देती है खराब नींद; रात में अच्छी नींद के लिए पिएं ये हर्बल टी
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 09, 2023, 06:05 AM IST

Early to bed and early to rise makes a man healthy, wealthy and wise. आपने बचपन से ये लाइन को जरूर सुनी होगी, जो संतुलित नींद की रूटीन और हमारी अच्छी सेहत के बीच का गहरा संबंध दर्शाता है. वैज्ञानिक प्रमाण भी इसका समर्थन करते हैं कि नींद के नियमित पैटर्न को बनाए रखने से बेहतर स्वास्थ्य परिणाम प्राप्त होते हैं.

कई अध्ययनों से पता चलता है कि अपर्याप्त नींद से मोटापा, दिल संबंधी समस्याएं और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. रात के दौरान, आपके दिल की गति, सांस और ब्लड प्रेशर प्राकृतिक चक्र से गुजरते हैं, जो आपके दिल की सेहत के लिए जरूरी हैं. नींद हार्मोन रिलीज को भी ट्रिगर करती है, जो सेल्स की मरम्मत करती है और मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करती है, जो आपके शरीर के वजन को प्रभावित कर सकती है. यदि आपको सोने में परेशानी होती है और आप प्राकृतिक उपचार की तलाश में हैं, तो आप इन सुखदायक हर्बल चायों को आजमा सकते हैं.

कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल के सूखे फूलों में टरपेनोइड्स और फ्लेवोनोइड्स नामक कंपाउंड होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं. कैमोमाइल के विभिन्न उपयोग हैं, लेकिन इससे हर्बल टी बनाना सबसे लोकप्रिय है. ऐसा माना जाता है कि सोने से पहले कैमोमाइल चाय पीने से आपको अधिक ताजगी भरी नींद लेने में मदद मिलती है. इसके अलावा, यह एलर्जी का इलाज करने, मांसपेशियों के दर्द को कम करने, मासिक धर्म संबंधी समस्याओं से राहत देने और कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने में मदद करता है.

लैवेंडर चाय
लैवेंडर को अक्सर अनिद्रा से निपटने और आपकी नींद की क्वालिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके के रूप में अनुशंसित किया जाता है. लैवेंडर चाय का एक गर्म कप हल्की सुगंध देता है और आपके तंत्रिका तंत्र पर आरामदेह प्रभाव डालता है. लैवेंडर चाय तनाव, चिंता, डिप्रेशन और सिरदर्द को कम करने में भी मदद कर सकती है. इसके घटक जैसे लिनालूल और लिनलिल एसीटेट दिमाग के साथ मिलकर काम करते हैं ताकि आपको आराम करने और अधिक आसानी से सो जाने में मदद मिल सके.

वेलेरियन रूट चाय
दिन शुरू करने से ठीक पहले एक कप वेलेरियन चाय पीने से आपको जल्दी नींद आने में मदद मिल सकती है. वेलेरियन (यूरोप और एशिया में पाया जाने वाला का एक पौधा) में आराम देने वाले तत्व होते हैं जो नींद में मदद करते हैं. प्राचीन यूनानियों, रोमनों और यहां तक ​​कि बाद की पीढ़ियों ने वेलेरियन का उपयोग दवा के रूप में किया है. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हवाई हमलों के दौरान तनाव कम करने के लिए इसका उपयोग किया गया था. इसके साथ ही, वेलेरियन को पेट की समस्याओं, दौरे और ध्यान संबंधी कठिनाइयों के लिए भी आजमाया गया है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}