trendingNow11338593
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Sleeping Time: रात में बार-बार खुल जाती है नींद, इस Vitamin को खाने में करें शामिल

Sleeping Disorder: शरीर में विटामिन D की कमी से नींद ना लगने की दिक्कत अगर हो रही है तो खाने में इन चीजों को शामिल करें. इससे नींद ना लगने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 06, 2022, 06:20 PM IST

Vitamin D Increase Sleep Timing: अगर आपको रात में नींद नहीं आती या बीच रात में बार-बार नींद खुल जाती है तो इसे हल्के में लेने की भूल ना करें. आगे चलकर किसी बड़ी परेशानी का कारण बन जाएगी और इसके उल्टे सीधे परिणाम आपके बॉडी को भुगतने पड़ेंगे. अच्छे सेहत के लिए जरूरी है कि आपकी जीवनशैली बेहतर हो और आप खाने में जो भी भोजन लें वो पौष्टिक हो. आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग रात में नींद ना लगने की समस्या से काफी परेशान चलते हैं. अगर आप भी इस तरह की किसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो खाने के डाइट में इन चीजों को शामिल करें.

बॉडी में हो सकती है विटामिन D की कमी 

एक अध्ययन में पता चला है कि नींद ना लगने की दिक्कत विटामिन D की कमी से होती है. विटामिन D नींद को सीधे तौर से प्रभावित करता है अगर आप 7 घंटे से कम की नींद ले रहे हैं तो सावधान हो जाएं. इतना ही नहीं विटामिन D की कमी से सुबह उठने में आलस आता है और सुबह उठने के बाद भी शरीर में आलस बना रहता है.

खाने में शामिल करें Vitamin D

क्या आप जानते हैं कि इस विटामिन को सनशाइन विटामिन के नाम से भी जाना जाता हैं लेकिन सिर्फ सूरज की रौशनी से बॉडी को भरपूर विटामिन D मिल जाए ये मुश्किल है. इसके लिए आपको अपने खाने में विटामिन D युक्त चीजें शामिल करनी होंगी. विटामिन D के लिए कॉड लिवर ऑयल, सैल्मन, स्वोर्डफिश, टूना फिश, डेयरी और प्लांट मिल्क, सार्डिन और अंडे की जर्दी को खाने में शामिल करें. इसके साथ ही संतरे के रस में भी भरपूर विटामिन D पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}