trendingPhotos2038120
PHOTOS

Health Tips: तनाव के कारण रातभर रहती है बेचैनी, तो इन उपायों से पाएं तुरंत राहत

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपना ध्याना रखना भूल ही जाते हैं. काम की इतनी टेंशन रहती है की ठीक से खाना-पीना भी नहीं कर पाते हैं. अधिक तनाव में रहने के कारण रात भर नींद ना आने की परेशानी रहती है और शारीरिक व मानसिक समस्याएं होने भी लगती है. आज आपको बताते हैं कैसे तनाव को दूर करके चैन की नींद ले सकते हैं.

Advertisement
1/5
दिमाग को शांत
दिमाग को शांत

काम का इतना टेंशन रहता है की उसका असर सीधा दिमाग पर होता है, जिस कारण रातभर नींद भी नहीं आ पाती है और तनाव बना रहता है. रात में दिमाग को शांत रखकर आराम करना काफी जरूरी है. इसके लिए आपको कुछ समय के लिए कहीं पर घूमने चले जाना चाहिए.

2/5
समय
समय

जब तक आप खुद के लिए समय नहीं निकालते हैं तो आप ऐसी तनाव से रहते हैं. तो आपको काम के लिए और अपनी खुद की लाइफ के लिए अलग-अलग समय निकालने की काफी जरूरत है.

3/5
कंप्यूटर, फोन
कंप्यूटर, फोन

काफी लोग सारा समय कंप्यूटर, फोन में रहते हैं, जिस वजह से उनकी नींद पूरी हो नहीं पाती है आपको इन सबको साइड में रखकर नींद को पूरा करना चाहिए.

4/5
भरपूर नींद
भरपूर नींद

सोने से पहले कुछ अपने मन पसंद की कुछ चींजे करें इससे आपका मन लगा रहेगा और आपको भरपूर नींद भी आएगी. 

5/5
योग या मेडिटेशन
योग या मेडिटेशन

देर रात तक जागें तो योग या मेडिटेशन आपको करना चाहिए. आपको रोजाना सुबह के समय योगा जरूर करना चाहिए.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.





Read More