trendingNow11797215
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Good Sleep Tips: इन चीजों को खाने से रात में आती है अच्छी नींद, ये नुस्खा है बेहद फायदेमंद

Sleep Tips: हमें हर रात अच्छी नींद की आवश्यकता होती है. क्या आप जानते हैं कि हमारा आहार भी हमारी नींद पर प्रभाव डालता है? आइए जानें कि कौन से खाद्य पदार्थ हमें बेहतर नींद दिलाने में सहायक हो सकते हैं.  

Good Sleep Tips: इन चीजों को खाने से रात में आती है अच्छी नींद, ये नुस्खा है बेहद फायदेमंद
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 26, 2023, 08:04 PM IST

Sleep Tips: रात की नींद सुधारने के लिए ये खाद्य पदार्थ खाने में सहायक. हमारे दिनचर्या का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है एक अच्छी नींद. शरीर को ठीक से काम करने के लिए और दिनभर की थकान को दूर करने के लिए, हमें हर रात अच्छी नींद की आवश्यकता होती है. क्या आप जानते हैं कि हमारा आहार भी हमारी नींद पर प्रभाव डालता है? आइए जानें कि कौन से खाद्य पदार्थ हमें बेहतर नींद दिलाने में सहायक हो सकते हैं.

 

दूध: दूध में ट्रिप्टोफैन नामक एक एमिनो एसिड होता है जो मेलेटोनिन हार्मोन के निर्माण में मदद करता है. यह हार्मोन हमें नींद लाने में मदद करता है. इसलिए, सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है.

 

बादाम: बादाम में मैग्नीशियम पाया जाता है जो नींद की गुणवत्ता सुधारने में मदद करता है. इसके अलावा, बादाम में विटामिन E भी पाया जाता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

 

केला: केला में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो मांसपेशियों को शिथिल करने और तनाव को कम करने में मदद करता है. इससे नींद अच्छी आती है.

 

जयफल: जयफल में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जो नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं.

 

शहद: शहद में नैचुरल शुगर होते हैं जो शरीर को शांति देते हैं और नींद को सुधारते हैं. एक छोटी चम्मच शहद सोने से पहले लेने से नींद बेहतर होती है.

 

चैमोमाइल टी: चैमोमाइल टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं जो तनाव को कम करने और बेहतर नींद प्रदान करने में मदद करते हैं.

 

चेरी: चेरी में मेलेटोनिन होता है जो हमारे शरीर के नींद के साइकिल को नियंत्रित करता है.

 

अवोकाडो: यह फल हृदय के लिए अच्छा होने के साथ-साथ नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में भी मदद करता है. अवोकाडो में पोटैशियम होता है, जो नींद की गुणवत्ता को सुधारने में मदद करता है.

 

चॉकलेट: डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन होता है, जो मनोविज्ञानिक स्थिति को सुधारता है और आपको अच्छी नींद दिलाता है. लेकिन याद रखें, यह हाई कैलोरी खाद्य पदार्थ है, इसलिए इसका सेवन संतुलित रखें.

 

ओट्स: ओट्स में मेलेटोनिन होता है, जो एक प्राकृतिक नींद की गोली का कार्य करता है. रात के खाने के लिए ओट्स का सेवन करना एक अच्छा विचार हो सकता है.

 

तरबूज: तरबूज में विटामिन B6 पाया जाता है, जो मेलेटोनिन निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह नींद की गुणवत्ता को सुधारने में मदद करता है.

 

सोने से पहले इन खाद्य पदार्थों का सेवन करके, आप अपनी नींद की गुणवत्ता को सुधार सकते हैं. याद रखें, आपका खान-पान आपकी स्वास्थ्य स्थिति और आपकी नींद को प्रभावित करता है. इसलिए, स्वस्थ और संतुलित खान-पान का सेवन करें, और अच्छी नींद का आनंद लें.

 

इस प्रकार, उपरोक्त खाद्य पदार्थों को अपनी दैनिक आहार में शामिल करके, आप अपनी नींद की गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं. हमेशा याद रखें, अच्छी नींद ही अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}