trendingNow12374653
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: हाथ-पैर दिखने लगे ऐसे तो समझ जाएं शरीर में हो गई विटामिन बी12 की कमी, तुरंत खाना शुरू करें 5 शाकाहरी भोजन

Vitamin b12 deficiency: विटामिन बी12 एक पोषक तत्व होता है जो शरीर के लिए जरूरी होता है. यह एक ऐसा विटामिन (Vitamin B12) होता है जो शरीर खुद नहीं बना सकता है, इसलिए इसे नियमित रूप से आहार के माध्यम से लेना जरूरी होता है.

Vitamin B12 Deficiency: हाथ-पैर दिखने लगे ऐसे तो समझ जाएं शरीर में हो गई विटामिन बी12 की कमी, तुरंत खाना शुरू करें 5 शाकाहरी भोजन
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 08, 2024, 05:58 PM IST

Symptoms of vitamin b12 deficiency: आपके शरीर में एक ऐसा विटामिन है जो न सिर्फ आपकी एनर्जी का लेवल बनाए रखता है, बल्कि आपके दिमाग को भी हेल्दी रखता है. यह है विटामिन बी12. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी कमी से आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं?

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है. यह नर्वस सिस्टम को हेल्दी रहने के लिए जरूरी है. इसकी कमी से दिमागी बीमारी, डिप्रेशन जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. अक्सर हाथ-पैरों में झुनझुनी, कमजोरी और सुन्नपन महसूस होता है? हो सकता है आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो. आइए विस्तार में जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी से शरीर में क्या-क्या संकेत मिल सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण (sign of vitamin b12 deficiency)
* हाथ-पैरों में झुनझुनी और सुन्नपन
* थकान और कमजोरी
* सांस लेने में तकलीफ
* चक्कर आना
* मसल्स में दर्द
* याददाश्त कमजोर होना
* डिप्रेशन
* पीलापन
* पाचन संबंधी समस्याएं

विटामिन बी12 की कमी के कारण (causes of b12 vitamins)
* शाकाहारी भोजन
* पाचन तंत्र से संबंधित समस्याएं
* कुछ दवाओं का सेवन
* उम्र बढ़ना
* आंतों की सर्जरी

शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 के सोर्स (b12 vitamin foods)
शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन बी12 प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह मुख्य रूप से मांस, मछली और डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है. हालांकि, कुछ शाकाहारी फूड में भी विटामिन बी12 पाया जाता है, जैसे कि:
फर्मेंटेड फूड: सोयाबीन, टेम्पेह, मिशो, पोषक खमीर.
फोर्टिफाइड अनाज: कुछ अनाजों को विटामिन बी12 से रिच किया जाता है. आप इसे सलाद या सूप में मिलाकर खा सकते हैं.
प्लांट बेस्ड दूध: बादाम दूध, सोया दूध आदि विटामिन बी12 से रिच होते हैं.
यीस्ट फूड: ब्रेड, पास्ता, नूडल्स आदि जैसे यीस्ट फूड में भी विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
फर्मेंटेड सोयाबीन: सोयाबीन को फर्मेंटेड करके बनाए गए फूड जैसे टेम्पेह और मिशो विटामिन बी12 का अच्छा सोर्स हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}