trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11471403
Home >>जयपुर

Pranayama Benefits: प्राणायाम के इन 6 बड़े फायदो को आज ही करें अपने फिटनेस प्लान में शामिल

Pranayama Benefits: प्राणायाम हमारे देश की अमूल्य और प्राचीन धरोहर रही है.यह फेफड़े स्वस्थ रखने के साथ हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है, अनिद्रा को दूर कर तनाव घटाता है. जो लोग पहले से कई बीमारियों से जूझ रहे हैं और नींद न आने की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए प्राणायाम रामबाण इलाज है. 

Advertisement
प्राणायाम के फायदे
Stop
Himadri Sharma|Updated: Dec 05, 2022, 02:25 PM IST

Pranayama Benefits: ध्यान योग और प्राणायाम हमारे देश की अमूल्य और प्राचीन धरोहर रही है. इससे होने वाले चमत्कारिक लाभ से हम सभी वाकिफ है लेकिन आज के समय में हमारे पास इतना समय नहीं है की हम घंटों किसी शांत जगह पर बैठकर योग कर सकें। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की हम इससे दूर हो जाए. कुछ आसान लेकिन उपयोगी प्राणायाम करके हम अपनी जीवन शैली को बेहतर बन सकते है. कोरोनाकाल में प्राणायाम 'संजीवनी' से कम साबित नहीं हुआ है. यह फेफड़े स्वस्थ रखने के साथ हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है, अनिद्रा को दूर कर तनाव घटाता है. जो लोग पहले से कई बीमारियों से जूझ रहे हैं और नींद न आने की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए प्राणायाम रामबाण इलाज है. आज हम आपको बताएंगे प्रणायाम से होने वाले 5  बड़े फायदों के बारें में.

1.प्राणायाम से फेफड़े रहते है चुस्त दुरूस्त

आजकल हम सभी जहरीली हवा में सांस ले रहें हैं. कुछ लोग धूम्रपान करके अपने फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहें हैं. ऐसे में अगर आप रोज आधा घण्टा भी प्रणायाम के लिए निकालते है तो इससे आपके फेफड़े इस जहरीली हवा में भी बेहतर काम कर पाएंगे. 6 सप्ताह तक रोज प्रणायाम करने से फेफड़ों की कार्यप्रणाली में सुधार आता है. साथ ही यह अस्थमा, टीबी और श्वास संबंधित रोगों जैसे दम घुटना, घबराहट आदी के उपचार में लाभकारी है.

2. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

प्राणायाम करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. अगर आप लो या हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से जूझ रहें है तो अनुलोम विलोम करने से आप इस समस्यां से निजात पा सकते है. प्रणायाम करने से शरीर में खून का प्रवाह नार्मल गति से होता है जो कई रह की समस्याओं को काम करता है. प्राणायाम तनाव का स्तर, हृदय गति, फेफड़ों के सांस लेने की स्थिति, रक्त और धमनियों में पड़ने वाले दबाव को संतुलित करता है.साथ ही नियमित प्राणायाम करने वालों को हार्ट अटैक का खतरा भी काम रहता है.

3. नशे की लत से मुक्ति दिलाने में मददगार

अगर आप बहुत ज्यादा नशा करते है और इससे छुटकारा पाना चाहते है तो प्राणायाम से बेहतर  कोई उपाय नहीं है. प्राणायाम करने के एक महीने के भीतर आप देखेंगे की आपकी ये बुरी आदत छूट रही है. जो लोग सिगरेट छोड़ना चाहते हैं उनके लिए प्राणायाम बहुत फायदेमंद है. ये ही थोडी देर में लगने वाली सिगरेट की तलब को कम करता है और इस आदत को छोड़ने में मदद करता है.

4.वेट लॉस में मददगार

वजन कम करने के लिए प्राणायाम बहुत अच्‍छा साबित होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्राणायाम शरीर को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है. जब हम रोज प्राणायाम करते हैं तो कई फूड्स के लिए हमारी लालसा कम हो जाती है, क्योंकि प्राणायाम हमारे शरीर में असंतुलन को समाप्त करता है. प्राणायाम का नियमित अभ्यास भोजन में बैलेंस और उसके प्रति जागरूकता को बढ़ाता है, जो वेट लॉस में बहुत मददगार है.

5. अच्छी नींद के लिए जरूरी  

अगर आप भी नींद नहीं आने की समस्या से ग्रस्त है तो प्राणायाम आपके लिए बहुत असरकारक होगा. ये दिमाग की नसों को आराम प्रदान कर उनका स्ट्रेस काम करता है जिससे आपका दिमाग शांत होता है और आपको तनाव रहित होने पर अच्छी नींद आने लगती है. बता दें की केवल 5 मिनट के भ्रामरी प्राणायाम से रक्त के दबाव और हृदय पर तुरंत असर पड़ता है और इससे अच्छी नींद में सहायता मिलती है.

6. जीवन में पॉजिटिविटी को बढ़ाता है
प्राणायाम मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है. जिससे तनाव से मुक्ति मिलने के साथ ही जीवन में पॉजिटिविटी आती है. अगर आप प्रतिदिन कुछ समय प्रणायाम करते हैं तो आपको  इसका सकारात्मक असर आपके जीवन पर दिखाई देता है. क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है जो की अच्छे विचारों को जन्म देता है.

यह भी पढ़ें: Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये अचूक नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत
 

Read More
{}{}