trendingNow/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh11238664
Home >>MPCG Trending News

आधे घंटे नींद कम लेते हैं तो दिमाग को हो सकता है बड़ा नुकसान!

नींद की कमी से शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अब एक नई रिसर्च में पता चला है कि अगर व्यक्ति रोजाना आधे घंटे भी कम नींद लेता है तो उसके दिमाग को गंभीर नुकसान हो सकता है...

Advertisement
आधे घंटे नींद कम लेते हैं तो दिमाग को हो सकता है बड़ा नुकसान!
Stop
Nitin Gautam|Updated: Jun 30, 2022, 02:48 PM IST

नई दिल्लीः नींद स्वस्थ जीवन के लिए बेहद जरूरी है लेकिन अब एक ताजा रिसर्च में नींद को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. दरअसल ट्रेंड इन न्यूरोसाइंस नामक जर्नल में छपे एक आर्टिकल में दावा किया गया है कि अगर इंसान हर दिन भी आधा घंटा कम सोता है तो एक हफ्ते में ही उस व्यक्ति को दिमाग को बड़ा नुकसान हो सकता है!

अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना विश्वविद्यालय में स्लीप साइंटिस्ट मैरी एलन वेल्स का कहना है कि कम नींद लेने पर इंसानी दिमाग के दो हिस्से लोकस कोएर्यूलस और हिप्पोकैम्पास प्रभावित होते हैं. लोकस कोएर्यूलस जहां इंसानों में अलर्टनेस और एक्साइटमेंट को नियंत्रित करता है. वहीं दूसरा हिस्सा इंसान की याददाश्त निर्माण और सीखने की क्षमता को नियंत्रित करता है. अब यदि व्यक्ति नींद कम ले रहा है तो एक हफ्ते में ही उस व्यक्ति के दिमाग के उक्त दोनों हिस्सों की कार्यक्षमता प्रभावित होगी तो दिमाग की अलर्टनेस, उत्साह और सीखने की क्षमता प्रभावित होने लगती है.

रिसर्च में ये भी पता चला है कि नींद की कमी से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का उत्पादन धीमा हो जाता है. बता दें कि ये एंटीऑक्सीडेंट ही इंसानी दिमाग को अस्थायी अणुओं से बचाते हैं. नींद की कमी से एंटीऑक्सीडेंट की कमी होती है और फिर ये अस्थायी अणु दिमाग पर हमला कर उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

इसलिए हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य के लिए कम से कम 6-8 घंटे की नींद अनिवार्य रूप से लेनी चाहिए.  

Read More
{}{}