फरीदाबाद और गुरुग्राम से दिल्ली एयरपोर्ट जाना होगा आसान, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

Ncr

एनसीआर में लोगों की यात्रा को बेहतर बनाने के लिए मेट्रो कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा रहा है. दक्षिण दिल्ली तुगलकाबाद को मेट्रो हब के रूप में विकसित किया जा रहा है

Golden Line

वहीं इसके लिए मेट्रो के फेज-4 गोल्डन लाइन तुगलकाबाद-एयरोसिटी के निर्माणाधीन भूमिगत मेट्रो स्टेशन को मौजूदा वॉयलेट लाइन के एलिवेटेड स्टेशन के साथ जोड़ा जाएगा.

वहीं दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के इस कदम से फरीदाबाद, गुरुग्राम और दक्षिण दिल्ली से IGI एयरपोर्ट पहुंचना काफी आसान हो जाएगा. इसके साथ ही यह दिल्ली मेट्रो की पहली इंटरचेंज सुविधा होगी. जिसमें भूमिगत पार्किंग की भी सुविधा दी जाएगी.

इसके साथ ही दिल्ली में रहने वाले महिपालपुर, वसंत कुंज, छतरपुर, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, मैदान गढ़ी, नेब सराय, साकेत, खानपुर, संगम विहार और तुगलकाबाद के घनी आबादी क्षेत्रों में भी लोगों को मेट्रो की सुविधा मिलेगी.

Corridor

इस कॉरिडोर के तैयार होने के बाद इसका सीधा फायदा महिपालपुर-महरौली रोड, इग्नू रोड और महरौली- बदरपुर रोड के यात्रियों को फायदा मिलेगा.

इसके अलावा दक्षिण दिल्ली और महरौली- बदरपुर रोड की घनी आबादी को IGI पहुंचने की सीधी सुविधा मिलेगी. DMRC का कहना है कि इस कॉरिडोर का निर्माण कार्य 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा.

NMRC And DMRC

यात्रियों की यात्रा को नोएडा में और भी आसान बनाने के लिए एनएमआरसी और डीएमआरसी एक समान कार्ड लाने की एक योजना पर काम कर रही है. जल्द ही ये कार्ड आ जाएगा. यात्रा करने के लिए लोग गूगल प्ले स्टोर से नोएडा मेट्रो ऐप डाउनलोड करके भी टिकट को बुक कर सकेंगे.

तुगलकाबाद कॉरिडोर के भूमिगत हिस्से 23.6 किलोमीटर लंबे एयरोसिटी पर काम चल रहा है. यह एयरपोर्ट एक्सप्रेसवे लाइन को भूमिगत लाइन से जोड़ेगा. वहीं इसमें 4 एलिवेटेड और 11 भूमिगत समेत 15 स्टेशन होंगे.

Faridabad

इस नए रूट के शुरू होने के बाद फरीदाबाद और उसके आसपास के लोग कम समय में IGI एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे. यात्री तुगलकाबाद इंटरचेंज स्टेशन पर उतरकर IGI एयरपोर्ट तक सीधे सफर कर सकेंगे.

VIEW ALL

Read Next Story