Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

Women of the year: इस मुस्लिम महिला को मिला वुमन ऑफ द इयर का अवॉर्ड, जानिए कौन हैं 24 वर्ष की आयशा सिद्दीका

Women of The Year: दुनिया सबसे चर्चिच मैगेजीन्स में से एक 'टाइम' साल 2023 की वूमन ऑफ दि इयर का ऐलान किया है. इसमें पाकिस्तान की एक मुस्लिम लड़की भी शामिल है. देखिए

Advertisement
Women of the year: इस मुस्लिम महिला को मिला वुमन ऑफ द इयर का अवॉर्ड, जानिए कौन हैं 24 वर्ष की आयशा सिद्दीका
Stop
Tahir Kamran|Updated: Mar 03, 2023, 09:30 AM IST

Ayisha Siddiqa: अमेरिकी पत्रिका ने दुनिया की 12 प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट जारी की है. इन 12 महिलाओं में 3 मुस्लिम शामिल हैं. जिनमें से एक पाकिस्तान की आयशा सिद्दीका का नाम है. जो पर्यावरण कार्यकर्ता के तौर पर काम करती हैं. मेक्सिको, ब्राजील, ईरान, यूक्रेन और पाकिस्तान समेत दुनिया के विभिन्न देशों की 12 महिलाओं को टाइम पत्रिका की राजनीति, मानवाधिकार और कला समेत विभिन्न क्षेत्रों में प्रमुख भूमिकाओं वाली प्रभावशाली महिलाओं की सूची में 'वूमन ऑफ द ईयर' नामित किया गया है. 

पाकिस्तान की पर्यावरण कार्यकर्ता आयशा सिद्दीका को जलवायु परिवर्तन पर एक मजबूत आवाज माना जाता है. आयशा सिद्दीका ने पिछले साल शर्म अल शेख, मिस्र में संयुक्त राष्ट्र के जलवायु सम्मेलन को भी संबोधित किया था. 24 वर्षीय आयशा सिद्दीका ने 16 साल की उम्र में एक कार्यकर्ता के रूप में पर्यावरण के अस्तित्व के मुद्दे को उजागर करना शुरू कर दिया था. 2020 में, उन्होंने 'पॉल्यूटर्स आउट' नामक एक अंतरराष्ट्रीय युवा गठबंधन की सह-स्थापना की और 'फॉसल फ्री यूनिवर्सिटी' की संस्थापक हैं. 

सिद्दीका का जन्म 8 फरवरी 1999 को झांग में हुआ था, जो चिनाब नदी के पास मौजूद है और पास में ही अपने दादा-दादी के खेत में रहती थी. उनके दादा को ब्लड कैंसर था और दादी 2014 में पोलियो के चलते इस दुनिया को अलविदा कह गई थीं. वह कहती हैं कि उनके दादा-दादी नदी का पानी पीने से बीमार हो गए थे. जब वह 20 साल की थीं, तब वह अमेरिका चली गईं।[1] उन्होंने 2021 में हंटर कॉलेज से राजनीति विज्ञान और अंग्रेजी में बीए के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की.

ZEE SALAAM LIVE TV

{}{}