trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01483956
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

राजनाथ सिंह के बयान के बाद 'तवांग' पर क्या बोला चीन? विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

China on Tawang: तवांग में फौजियों की झड़प पर राजनाथ सिंह ने आज संसद में जवाब दिया. जिसके बाद चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ से भी इस मसले पर बयान आया है. 

Advertisement
File PHOTO
Stop
Tahir Kamran|Updated: Dec 13, 2022, 02:20 PM IST

China on Tawang: भारत और चीनी फौजियों के बीच तवांग में हुई झड़प के बाद देश में सियासत तेज हो गई है. कांग्रेस समेत तमाम अपोज़िशन पार्टियों ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया है. जिसके बाद डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह आज लोकसभा में बताया कि वहां पर क्या हुआ था. राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन ने स्टेटस को एकतरफा तौर पर बदलने की कोशिश की थी. जिसका भारतीय जवानों ने मुंह तोड़ जवाब और चीनी फौजियों को वापस उनकी पोस्ट पर जाने के लिए मजबूर किया. 

राजनाथ सिंह के इस बयान के बाद चीन ने भी इस मसले पर अपनी प्रतिक्रिया सामने रखी है. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक चीन ने कहा है कि भारत से लगी सरहद पर हालात स्थिर हैं. एएफपी ने आगे चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन के मुताबिक बताया कि भारत से फौजी और डिप्लोमेटिक लेवल पर बात चल रही है.

क्या कहा था राजनाथ सिंह ने?
भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बोलते हुए कहा है कि तवांग में 09 दिसंबर 2022 को PLA ट्रूप्स ने LAC पर स्टेटस को को एकतरफा बदलने की कोशिश की. चीन की इस कोशिश का भारतीय फौजियों ने मजबूती के साथ सामना किया. इस दौरान दोनों देशों की फौज के बीच हाथा पाई हुई. जिसमें कई जवानों को चोट पहुंची. सिंह ने आगे बताया कि हमारा कोई भी फौजी ज्यादा जख्मी नहीं है और ना ही किसी की मौत हुई है. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आगे कहा,"मैं यकीन दिलाना चाहता हूं कि हमारी फौज हमारी भौमिक अखंडता (Terrestrial Integrity) की रक्षा करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं. मुझे यकीन है कि यह हाउस हमारी फौज की बहादुरी और हिम्मत को एक आवाज़ से समर्थन देगा.

Read More
{}{}