trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01928379
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

United Nations Day 2023: इसलिए मनाया जाता है यूनाइटेड नेशन डे, वैश्विक स्तर पर देता है बड़ा योगदान

United Nations Day 2023: इसका मक़सद दुनियां को मुस्तकबिल में दूसरे विश्वयुद्ध जैसी जंग से बचाना है. इसके अलावा ये संगठन दुनिया भर में कई समाजी कामों को अंजाम दे रहा है.

Advertisement
United Nations Day 2023: इसलिए मनाया जाता है यूनाइटेड नेशन डे, वैश्विक स्तर पर देता है बड़ा योगदान
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Oct 24, 2023, 08:43 AM IST

United Nations Day 2023: हर साल आज ही के दिन यूनाइटेड नेशन डे मनाया जाता है. 24 अक्टूबर 1945 को अधिकारिक रूप से यूनाइटेड नेशन की स्थापना हुई थी. दूसरे विश्वयुद्ध के बाद दुनियाभर के देशों ने अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक संगठन बनाने की तैयारी की जिसके लिए अमेरिका के सेंस फ्रांसिस्को में एक कॉन्फ्रेंस बुलाई गई, जिसमें दुनियाभर के 50 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. बैठक के आखिरी दिन एक चार्टर पर दस्तखत किए गए जो 24 अक्टूबर 1945 को लागु हुआ.  31 अक्टूबर 1947 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने ऐलान किया कि यह दिन संगठन के लक्ष्यों और उपलब्धियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके काम के लिए लोगों का साथ लेने के लिए मनाया जाएगा. 1971 में UN असेम्बली ने इस दिन को यूनाइटेड नेशन के रूप में मनाने का ऐलान किया. 

कितने देशों का संगठन है UN?

संयुक्त राष्ट्र जब बना था तब 50 सदस्य थे. आज के वक्त 193 देश इसका हिस्सा हैं. संगठन की कई शाखाएं हैं जो दुनिया के अलग-अलग मुहाज पर समाज की बेहतरी के लिए काम कर रहीं हैं. इसमें महासभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक और सामाजिक परिषद, ट्रस्टीशिप परिषद, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय और संयुक्त राष्ट्र सचिवालय शामिल हैं.

यूनाइटेड नेशन क्यों बनाया गया?

यूनाइटेड नेशन डे उन अहम बातों को याद करने का एक दिन है जिनके लिए यह संगठन बनाया गया है, जिसमें मानवता, एकता और विश्व शांति की सोच शामिल है. यूनाइटेड नेशन की स्थापना दो विश्व युद्धों और शीत युद्ध के बाद इंसानियत को युद्ध के संकट और विनाश के प्रकोप से बचाने के लिए की गई थी, इसका मक़सद दुनियां को मुस्तकबिल में दूसरे विश्वयुद्ध जैसी जंग से बचाना है. इसके अलावा ये संगठन दुनिया भर में कई समाजी कामों को अंजाम दे रहा है. 

भारत कब बना यूनाइटेड नेशन का हिस्सा?

भारत उन शुरूआती 50 देशों में शामिल था जिन्होंने 26 जून 1945 को UN चार्टर पर दस्ताख़त किए थे. 30 अक्टूबर 1945 को भारत अधिकारिक रूप से UN का हिस्सा बन गया था.

Read More
{}{}