trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01551179
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

भारत को मुस्लिम नामों से है परहेज़, वहीं UAE का छलका हिंदी प्रेम; इस जगह का नाम रखा हिंद सिटी

UAE के प्रशासक ने बड़ा फैसला लेते हुए अपने एक शहर का नाम बदलकर हिंद सिटी कर दिया है. यह पहली बार नहीं जब UAE में नाम बदले जा रहे हों.

Advertisement
भारत को मुस्लिम नामों से है परहेज़, वहीं UAE का छलका हिंदी प्रेम; इस जगह का नाम रखा हिंद सिटी
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jan 31, 2023, 09:44 AM IST

Dubai News: एक तरफ जहां हिंदुस्तान में मुस्लिम और मुगलों से जुड़ी जगहों के नाम बदले जा रहे हैं वहीं कट्टरता के लिए पहचाना जाना वाला देश संयुक्त अरब इमारात (UAE) उदारवादी होता दिख रहा है. इस्लामी कट्टरता के लिए बदनाम UAE अब अपने देश में शानदार मस्जिदों के साथ-साथ मंदिरों का भी निर्माण करा रहा है. हाल ही में उसने राधे श्याम के एक बड़े मंदिर की तामीर करवाई है. जिसके लिए दुनियाभर में UAE की प्रशंसा की गई है. कुल मिलाकर UAE अपना कट्टड़वादी रुख को त्यागकर उदारवादी बनता दिख रहा है. 

हाल ही में खबर मिली है कि यूएई के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने अल मिन्हाद जिले और इसके आसपास के इलाकों के नाम बदल दिए हैं. नए आदेश के मुताबिक अल मिन्हाद की जगह अब "हिंद सिटी" नाम रखा गया है. अल मिन्हाद सिटी को चार (हिंद 1, हिंद 2, हिंद 3 और हिंद 4) इलाकों में बांटा गया है. यह शहर 83.9 किमी के क्षेत्र में फैला है. शहर अमीरात रोड, दुबई-अल ऐन रोड और जेबेल अली-लेहबाब रोड जैसी अहम सड़कों से जुड़ा हुआ है.

45 वर्षीय महिला ने फ्लाइट में उतारे कपड़े, क्रू मेंबर के मुंह पर जड़ा मुक्का, जानिए पूरा मामला

दुबई शासक के निर्देशों के मुताबिक अल मिनहाद और उसके पड़ोसी इलाकों का नाम बदलकर 'हिंद शहर' कर दिया गया है. यह पहली बार नहीं है जब दुबई में किसी चीज़ का नाम बदला गया है. इससे पहले 2010 में, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के बाद बुर्ज दुबई का नाम बदलकर बुर्ज खलीफा कर दिया गया था. 13 मई, 2022 को उनका निधन हो गया.

किंग के खिलाफ पोस्ट करने पर 42 साल की कैद, देखिए कितना सख्त है इस देश का कानून

शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, जिन्होंने अल मिनहाद जिले का नाम बदलकर 'हिंद शहर' कर दिया, वे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री होने के साथ-साथ दुबई के शासक भी हैं. वह UAE के पूर्व उपराष्ट्रपति और दुबई के शासक शेख राशिद बिन सईद अल मकतूम के तीसरे बेटे हैं. 2006 में अपने भाई मकतूम की मौत के बाद, मोहम्मद ने उपराष्ट्रपति और शासक के तौर पर पदभार संभाला. अल मकतूम को "दुनिया के सबसे प्रमुख रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक" के तौर पर जाना जाता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Read More
{}{}