trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01566642
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

Turkey Earthquake:भूकंप आने के कई दिनों बाद मलबे से निकल रही ज़िंदगी, अपनों ने नहीं छोड़ी आस

Turkey Earthquake Updates: तुर्की में आए भीषण भूकंप के कई दिनों  बाद भी बचाव और राहत कर्मियों ने मलबे से कई लोगों को ज़िंदा निकालने में सफलता हासिल की.इसमें एक किशोर को भी सुरक्षित निकाला गया, साथ ही एक चार साल के बच्चे को भी ज़िंदा निकाला गया है. 

Advertisement
Turkey Earthquake:भूकंप आने के कई दिनों बाद मलबे से निकल रही ज़िंदगी, अपनों ने नहीं छोड़ी आस
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Feb 11, 2023, 09:54 AM IST

Turkey Earthquake: तुर्की में आए भीषण भूकंप के 100 घंटों से भी ज़्यादा वक़्त के बाद बचाव और राहत कर्मियों ने उस समय राहत की सांस ली जब उन्होंने ख़राब मौसम और कड़ाके की सर्दी के बावजूद मलबे में कई लोगों को ज़िंदा निकालने में सफलता हासिल की.  तुर्की के इस्केंदेरुन में बचाव कर्मियों ने मलबे के नीचे 101 घंटे तक दबे रहे छह लोगों को शुक्रवार को ज़िंदा निकालने में कामयाबी हासिल की. इसमें एक किशोर को भी सुरक्षित निकाला गया, साथ ही एक चार साल के बच्चे को भी ज़िंदा निकाला गया है. 

शवों का निकलने का सिलसिला जारी 
बचावकर्मी ने बताया कि इन छह लोगों को ध्वस्त इमारत के अंदर बची एक छोटी सी जगह में एक साथ रहने से जीवित बच पाने में मदद मिली. सभी छह लोग रिश्तेदार हैं. इस भूकंप से मरने वाले लोगों की तादाद जापान के फुकुशिमा में आए भूकंप और सुनामी से होने वाली मौतों की तादाद से भी अधिक हो गई है और मलबों से शवों का निकलने का सिलसिला जारी है जिससे हताहतों की तादाद और बढ़ने की आशंका हैं. भूकंप के चार दिनों के बाद भूकंप के केंद्र रहे गैजियांतेप स्थित एक मकान की इमारत से बचाव कर्मियों ने 17 के अदनान मोहम्मद को ज़िंदा निकाला, वह 94 घंटे से मलबे में दबा था.

भूकंप से हज़ारों की मौत
इस दरमियान अदियामान में बचावकर्मियों ने भूकंप में दबे रहने के तक़रीबन 105 घंटे बाद चार साल के बच्चे को ज़िंदा निकाला. जर्मन बचाव टीम ने बताया कि उसने किरिखान स्थित एक मकान से तक़रीबन 50 घंटे के बाद मलबे से एक महिला को ज़िंदा निकालने में कामयाबी हासिल की है. विशेषज्ञों का कहना है कि मलबे में व्यक्ति एक हफ्ते या इससे ज़्यादा वक़्त तक ज़िंदा रह सकता है लेकिन कड़ाके की पड़ रही ठंड की वजह से संभावनाए कम होती जा रही हैं. बता दें कि इलाक़े में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है और शवों को रखने व उनकी पहचान करने के लिए अस्थायी मुर्दाघर बनाए गए हैं.हीं, सीरिया में 3,300 लोगों के भूकंप से मारे जाने की पुष्टि की गई है जिन्हें मिलाकर अबतक भूकंप में कुल 22,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. 

Watch Live TV

Read More
{}{}