trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01568964
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

पाकिस्तान में गहराया चाय का संकट; 1 KG चाय की कीमत उड़ा देगी होश!

कीमतों में वृद्धि के कारण पाकिस्तान में चाय संकट मंडरा रहा है. यहां सामान्य चाय की कीमते 1500 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. अटकी हुई खेप जारी नहीं होने की स्थिति में रमजान में चाय की कीमत 2,500 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Hussain Tabish|Updated: Feb 13, 2023, 10:54 AM IST

कराचीः पाकिस्तान में पवित्र रमजान माह से पहले काली चाय की कीमत पिछले 15 दिनों में 1,100 रुपये से बढ़कर 1,600 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है. चाय पर ये संकट इसलिए हो रहा हे कि क्योंकि करीब 250 कंटेनर अभी भी बंदरगाह पर फंसे हुए हैं. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट की माने तो दिसंबर 2022 से जनवरी की शुरुआत के बीच चाय की कीमतों में ये इजाफा हुआ है.
एक रिटेलर ने कहा कि एक प्रमुख ब्रांड ने 170 ग्राम दानेदार और इलायची पैक की कीमत 290 रुपये से बढ़ाकर 320 रुपये और 350 रुपए तक कर दिए हैं. 900 और 420 ग्राम पैक की कीमत अब 1,350 रुपए और 550 रुपए के मुकाबले सीधे 1,480 रुपए और 720 रुपए हो गए हैं. 

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफपीसीसीआई) की चाय पर स्थाई समिति के संयोजक जीशान मकसूद ने कहा, "आयात इस समय संकट में है, जिससे मार्च में चाय की देश में भारी कमी हो सकती है.’’ उन्होंने कहा कि बैंकों का कहना है कि उन्हें स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) से 180 दिनों के अस्थगित अनुबंधों या 180 दिनों के साख पत्रों (एलसी) पर दस्तावेज जारी करने के निर्देश हैं. उन्होंने कहा कि हालात खराब हो रहे हैं, क्योंकि अगर किसी को इन कंटेनरों को 180 दिनों के अस्थगित भुगतान पर जारी किया जाता है तो वह आयातित चाय की लागत की गणना कैसे करेगा, क्योंकि कोई नहीं जानता कि इंटरबैंक बाजार में छह महीने के बाद डॉलर की दर क्या होगी? 
 .
जीशान, जो पाकिस्तान टी एसोसिएशन (पीटीए) के एक कार्यकारी सदस्य भी हैं, ने कहा कि बैंक यह कहते हुए एलसी नहीं खोल रहे हैं कि उन्हें नए अनुबंधों के लिए एसबीपी से कोई निर्देश नहीं मिला है. डॉन की रिपोर्ट की माने तो उन्हें डर था कि अटकी हुई खेप जारी नहीं होने की स्थिति में रमजान में चाय की कीमत 2,500 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है. जीशान ने सुझाव दिया है कि पाकिस्तान को केन्या के साथ तरजीही व्यापार समझौते (पीटीए) पर दस्तखत करना चाहिए. पाकिस्तान केन्याई चाय का 90 प्रतिशत आयात करते हैं, जहाँ सभी अफ्रीकी मूल की चाय बेची जाती है.केन्या सात लैंडलॉक देशों को जोड़ने वाले अफ्रीका का प्रवेश द्वार है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान केन्या से सालाना करीब 50 करोड़ डॉलर मूल्य की चाय का आयात करता है और केवल 25 करोड़ डॉलर के विभिन्न उत्पादों का निर्यात करता है.

Zee Salaam

Read More
{}{}