trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01681837
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

बांग्लादेश में पहली बार रिलीज होगी कोई भारतीय फिल्म; शाहरुख़ की फिल्म से होगी शुरुआत

Pathaan first Hindi film  to release in Bangladesh: बांग्लादेश में फिल्म एसोसिएशन ने पहली बार शाहरुख खान की फिल्म पठान को रिलीज करने की अनुमति दी है. इससे पहले 2009 में, सलमान खान की 'वांटेड’ फिल्म को बांग्लादेश में रिलीज की अनुमति देने पर भारी विरोध हुआ था. 

Advertisement
बांग्लादेश में पहली बार रिलीज होगी कोई भारतीय फिल्म; शाहरुख़ की फिल्म से होगी शुरुआत
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: May 05, 2023, 01:54 PM IST

नई दिल्लीः भारत में बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ देने वाली शाहरुश खान की फिल्म 'पठान’ अब पड़ोसी देश बांग्लादेश में रिलीज होने के लिए तैयार है. वैराइटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल फरवरी में, 19 बांग्लादेशी फिल्म संघों के एक संघ ने देश में हिंदी भाषा की फिल्मों को रिलीज करने की इजाजत देने का फैसला किया था. साथ ही सुझाव दिया था कि एक साल में 10 भारतीय फिल्मों को रिलीज किया जाएगा. 'पठान’ उनमें से एक फिल्म होगा. यह 12 मई को बांग्लादेश के सिनेमाघरों में दस्तक देगी. इस तरह बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'पठान’ 1971 में बांग्लादेश बनने के बाद वहां रिलीज होने वाली पहली हिंदी फिल्म बन जाएगी.

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म वितरण के उपाध्यक्ष नेल्सन डिसूजा ने कहा, "सिनेमा हमेशा राष्ट्रों, जातियों और संस्कृतियों को आपस में जोड़ने वाली एक शक्ति रही है. यह सीमा के बाधाओं को तोड़कर लोगों को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हम इस बात को लेकर रोमांचित हैं कि 'पठान’, जिसने दुनिया भर में ऐतिहासिक कारोबार किया है, और अब इस फिल्म को बांग्लादेश में दर्शकों का मनोरंजन करने का मौका मिल रहा है.’’

खास बात यह है कि बांग्लादेश में रिलीज होने के साथ ही पठान निश्चित रूप से इतिहास बनाने जा रही है. 1972 में देश की आजादी के बाद से स्थानीय फिल्म उद्योग की रक्षा के लिए बॉलीवुड द्वारा निर्मित फिल्मों को बांग्लादेश में सिनेमाघरों से प्रतिबंधित कर दिया गया था. यह पहला मौका है, जब किसी हिंदी फिल्म को वहां रिलीज करने की अनुमति दी जा रही है. हालाँकि, इससे पहले 2009 में, सलमान खान अभिनीत 'वांटेड’ फिल्म को बांग्लादेश में रिलीज की अनुमति देने का फैसला किया गया था, लेकिन स्थानीय फिल्म उद्योग संगठन के नेतृत्व में हुए भारी विरोध के कारण इस फैसले का वापस ले लिया गया. 

फरवरी 2023 में, ट्विटर पर आस्क मी एनीथिंग सेशन के दौरान, शाहरुख खान ने पठान के बांग्लादेश में रिलीज़ होने के बारे में एक प्रशंसक के सवाल का जवाब देते हुए कहा था, “मुझे बताया गया है कि 'पठान’ वहां जल्द ही रिलीज होगी." सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित, 'पठान’ में दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम ने भी मुख्य भूमिकाएँ निभाईं है. यह अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है. 'पठान’ में सुपरस्टार सलमान खान भी एक विशेष कैमियो में नजर आए हैं.

Zee Salaam

Read More
{}{}