trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01315284
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

धर्म परिवर्तन: पाकिस्तान में कई दिनों से सड़कों पर सिख महिलाएं; भारत में विदेश मंत्रालय से हो रही ये मांग

Sikh Woman conversion: पाकिस्तान में सिख समुदाय की महिलाओं ने जबरन धर्म परिवर्तन का विरोध करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया है. बीते दिनों ही एक सिख महिला ग़ायब हो गईं. जिसके बाद उनके परिवार ने उसे खोजने की हर मुमकिन कोशिश की, लेकिन उनकी कोशिश नाकाम गई.

Advertisement
धर्म परिवर्तन: पाकिस्तान में कई दिनों से सड़कों पर सिख महिलाएं; भारत में विदेश मंत्रालय से हो रही ये मांग
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Aug 23, 2022, 12:06 PM IST

नई दिल्ली: पाकिस्तान के ख़ैबर पख़्तूनख्वा के सिख महिला के अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन और ज़बरदस्ती मुस्लिम मर्द से शादी कराए जाने के मामले ने नया रुख ले लिया है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव से मुलाकात की और आग्रह किया कि सरकार पाकिस्तान में एक सिख महिला के जबरन धर्म परिवर्तन के मामले पर पड़ोसी देश से बात करे.

सिरसा ने एक बयान में दावा किया कि सिख शिक्षिका दीना कौर को शादी के लिए जबरन इस्लाम कबूल कराया गया. प्रतिनिधिमंडल में दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका सहित अन्य सदस्य शामिल थे. सिरसा ने कहा, ''हमने विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव से मुलाकात की और खैबर पख्तूनख्वा में शादी के लिए सिख महिला शिक्षक के जबरन धर्म परिवर्तन पर चिंता व्यक्त करते हुए इस मामले पर पाकिस्तान से बात करने का आग्रह किया.'' उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से इस मुद्दे पर पाकिस्तान सरकार से बात करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि महिला अपने परिवार के पास वापस लौट जाए. सिरसा ने कहा कि पाकिस्तान में हिंदू और सिख लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन आम बात हो गई है और अल्पसंख्यकों के लिए वहां स्थिति बिगड़ रही है. उन्होंने उनकी सुरक्षा के लिए कदम उठाने का आह्वान किया. इस बीच, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने भी विदेश मंत्रालय से इस मुद्दे को पाकिस्तान के समक्ष उठाने का आग्रह किया है.

पिछले तीन दिनों से जारी है विरोध प्रदर्शन

वहीं, दूसरी तरफ ख़ैबर पख़्तूनख्वा के बुनेर ज़िले की सिख महिलाएं कथित तौर पर अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन और ज़बरदस्ती मुस्लिम पुरुषों से शादी करवाए जाने का विरोध कर रही है. जानकारी के मुताबिक ये प्रदर्शन पिछले तीन दिनों से जारी है. बीते दिनों ही एक सिख महिला ग़ायब हो गईं. जिसके बाद उनके परिवार ने उन्हें हर संभव जगह खोजने की कोशिश की लेकिन अभी तक कुछ भी नतीजा नहीं आया.

पुलिस का बयान भी आया सामने

विरोध कर रहे लोगों ने मीडिाय को बताया है कि जब उन्होंने इस मामले में पुलिस ने राब्ता किया तो उन्होंने बताया गया है कि सिख महिला मिल गई हैं और उन्होंने अपने पड़ोसी से शादी कर ली है. पुलिस ने ही जानकारी दी कि उन्होंने कोर्ट में शादी कर ली है और लड़का सिख नहीं, मुस्लिम है. वहीं पुलिस ने बताया है कि महिला का बयान भी रिकार्ड किया गया. महिला ने अपने बयान में कहा कि उन्होंने इस्लाम कबूल लिया है. उसने अपनी मर्ज़ी से शादी की. लड़की ने इसके सबूत में दस्तावेज़ भी पेश किए.

ये भी पढ़ें: Sonali Phogat Death: टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट की हार्ट अटैक से मौत, गोवा में गई जान

गौरतलब है कि पाकिस्तान में जबरन धर्म परिवर्तन, फिर मुस्लिम मर्द से शादी का ये कोई पहला मामला नहीं है, बल्कि इससे पहले भी इस तरह के कई मामले सामने आए हैं और इनको लेकर काफी विवाद हुआ है. 2020 में ननकाना में ऐसी ही एक घटना पर सिख समुदायों का विरोध भड़क उठा था. आरोप लगाया गया था कि एक ग्रंथी की बेटी का अपहरण कर धर्म परिवर्तन करा दिया गया है. ये कई महीनों तक सुर्खियों में था. पाकिस्तान में ज्यादा जबरन धर्म परिवर्तन के मामले दक्षिणी सिंध इलाके से सामने आते हैं, जहां हिंदुओं की बड़ी आबादी है. वह आरोप लगाते हैं कि मुस्लिम पुरुष उनकी लड़कियों से बहला-फुसला कर शादी कर रहे हैं.

ये वीडिये भी देखिए: Khushi Kapoor Glamorous Look: श्रीदेवी की बेटी खुशी चली उर्फी की राह पर

Read More
{}{}