trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01248868
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

कौन हैं शिंजो आबे? जिनके दौर में भारत और जापान के बीच दोस्ती ने नई बुलंदी पार की

Shinzo Abe shot: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को आज पर हमला किया गया है. गोली उनके सीने में लगी है. उन पर फायरिंग उस वक्त की गई, जब वे एक सभा को संबोधित कर रहे थे.

Advertisement
कौन हैं शिंजो आबे? जिनके दौर में भारत और जापान के बीच दोस्ती ने नई बुलंदी पार की
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jul 08, 2022, 10:51 AM IST

टोक्यो: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को एक सियासी रैली के दौरान गोली मार दी गई. बताया जा रहा है कि उनके सीने में गोली लगी है और निहायत की गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जबकि कुछ मीडिया ने दावा किया है कि गोली लगने से शिंजो आबे का इंतकाल हो गया है. उन्हें हमले के फौरन बाद कार्डियक अरेस्ट भी आया. वहीं हमलावर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और पूछताछ जारी है. आइए जानते हैं कौन हैं शिंजो आबे और कैसा था उनका सियासी कद?

67 साल के शिंजो आबे लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) पार्टी से वाबस्ता हैं. शिंजो को एक आक्रामक नेता के तौर पर जाना जाता है. शिंजो को आंत से जुड़ी बीमारी अल्सरट्रेटिव कोलाइटिस थी, जिसके कारण उन्हें साल 2007  में प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा  था. हालांकि बीमारी के चलते 2007 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद साल 2012 में शिंजो आबे फिर से जापान के प्रधानमंत्री बने. फिर वो साल 2020 तक लगातार जापान के प्रधानमंत्री रहे. वह पहली बार साल 2006 में पीएम बने थे.

ये भी पढ़ें: इस अमेरिकन नेत्री ने पार्लियामेंट क्यों बोला "मैं अपने पोता-पोतियों को भी मार दूंगी गोली'

शिंजो आबे जापान के एक सियासी घराने से ताल्लुक रखते हैं. शिंजो आबे के दादा नोबुसुके किशी (Nobusuke Kishi) जापान के पीएम रह चुके हैं. इसके अलावा शिंजो आबे के पिता शिंटारो आबे (Shintaro Abe) साल 1982-86 तक जापान के विदेश मंत्री रहे थे. वहीं शिंजो के चाचा भी पीएम रह चुके हैं.

शिंजो आबे के हुकूमत के दौर में भारत और जापान के दरमियान दोस्ती ने नए आसमान तय किए और दो-तरफा रिश्ते परवान चढ़े. शिंजो जापान के ऐसे पीएम रहे जिन्होंने अपने दौरे हुकूमत ने भारत के सबसे ज्यादा दौरा किया. शिंजो अपने पहले कार्यकाल (2006-07) के दौरान भारत आए. फिर शिंजो अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान तीन बार भारत आए.

ये वीडियो भी देखिए: Video: जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को गोली मारकर हत्या कर दी गई, देखें हादसे का वीडियो

Read More
{}{}