trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01637438
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

अजीब बीमारी से डॉ0 हैरान, शख्स की त्वचा के नीचे रेंगते नजर आए कीड़े, जानें पूरा मामला

Skin Desease: स्पेन में एक शख्स की त्वचा के नीचे कीड़े रेंगते नजर आए हैं. डॉक्टर ने बताया है कि शख्स किस्तमतवाला था कि उसका वक्त पर इलाज हो गया और उसे बचा लिया गया.

Advertisement
अजीब बीमारी से डॉ0 हैरान, शख्स की त्वचा के नीचे रेंगते नजर आए कीड़े, जानें पूरा मामला
Stop
Siraj Mahi|Updated: Apr 03, 2023, 01:23 PM IST

Skin Desease: लोगों में राउंडवार्म की दिक्कत आम है, लेकिन स्पेन में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक शख्स की त्वचा के नीचे कीड़े रेंगते नजर आए. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में बताया गया है कि एक 64 साल के सफाई कर्मचारी को दस्त और त्वचा पर दाने थे. जब वह अस्पताल पहुंचा तो उसे पता चला कि उसे हाइपरिनफेख्शन (Hyperinfection) था. इसकी वजह से उसकी त्वचा के नीचे कीड़े रेंगते नजर आए.

इस बारे में सफाई कर्मचारी ने मैड्रिड अस्पताल को बताया. यहां के डॉक्टरों ने इलाज के बाद बताया कि शख्स स्ट्रॉन्गिलॉयड्य स्टर्कोरलिस से परेशान था. यह एक तरह का परजीवी राउंडवार्म प्रजाति है. यह ऊष्णकिटबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय इलाकों में पाया जाता है. यह स्ट्रॉन्गिलॉयडियासिस नाम की बीमारी की वजह से होता है.

यह भी पढ़ें: Video: दो लड़कियों को बाइक पर बिठा कर किया खतरनाक स्टंट, वीडियो वायरल होने पर पड़ गया भारी

इस रिसर्च में फोटो भी दिखाया गया है जिसमें शख्स के बदन पर टैटू के निशान जैसे पड़े हैं. यह पता नहीं चल पाया है कि शख्स को ये परेशानी क्यों हुई. फिर भी डॉक्टरों ने बताया है कि शख्स में कई पर्यावरणीय कारक थे जो उस शख्स को इस बीमारी के लिए संवेदनशील मानते थे.

डॉक्टरों ने बताया कि स्ट्रॉन्गिलॉयडियासिस आम तौर पर एसिस्टोमेटिक होते हैं, जिनका सालों तक पता नहीं चल पाता है. डॉक्टरों को शक है कि इस शख्स के साथ भी वैसा ही हुआ. हालांकि उसकी रीढ़ की हड्डी के संपीड़न के लिए हार्मोन थेरेपी थी जिसने उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा दिया इससे कीड़े पूरे जिस्म में फैल गए. डॉक्टरों ने बताया कि लार्वा की अधिकता से शख्स के आर्गेन फेल हो सकते थे. क्योंकि कीड़े शख्स की त्वचा के नीचे रेंग रहे थे. 

अध्ययन में कहा गया है कि मरीज इस मामले में किस्मतवाला रहा कि डॉक्टर ने उसे दवाओं के जरिए बचा लिया. इलाज के बाद मरीज के दाने और उसके दस्त भी कम हो गए. 

इस तरह की खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Read More
{}{}