trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01226907
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

सऊदी अरब ने कोविड प्रतिबंध हटाया; वहां के नागरिक कर सकेंगे भारत सहित इन देशों की यात्रा

अल अरबिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की, इथियोपिया, वियतनाम और भारत जैसे गंतव्यों से यात्रा प्रतिबंध को हटा दिया गया है.

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 20, 2022, 07:34 PM IST

रियादः सऊदी अरब ने अपने नागरिकों पर कोविड-19 यात्रा प्रतिबंध को तत्काल प्रभाव से हटा लिया है. आंतरिक मंत्रालय ने सोमवार को इसका ऐलान किया है. अल अरबिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की, इथियोपिया, वियतनाम और भारत जैसे गंतव्यों से यात्रा प्रतिबंध को हटा दिया गया है. यह कदम सरकार द्वारा कुछ एहतियाती कोविड-19 उपायों को छोड़ने के एक सप्ताह बाद आया है, जिसमें ज्यादातर सार्वजनिक स्थानों में दाखिल होने के लिए और घर के अंदर फेस मास्क पहनना और टीकाकरण का प्रमाण देना शामिल है.

मास्क पहनना रहेगा जारी 
कोविड-19 उपायों में छूट के बावजूद, आंतरिक मंत्रालय ने पिछले हफ्ते कहा था कि लोगों को अभी भी मक्का में ग्रैंड मस्जिद, सऊदी पब्लिक हेल्थ अथॉरिटी द्वारा चिन्हित किए गए जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा. अल अरबिया के मुताबिक, विदेश यात्रा करने के इच्छुक सऊदी अरब के नागरिकों के लिए टीकाकरण की मियाद भी बढ़ा दी गई है. यात्रियों को पहले तीन महीने के भीतर अपनी तीसरी कोविड बूस्टर खुराक लेने की जरूरत होती थी, लेकिन उस मियाद को  अब आठ महीने तक बढ़ा दिया गया है.

दोनों देशों के बीच बंद थी नियमित व्यावसायिक उड़ानें 
उल्लेखनीय है कि साल 2020 में पहली बार कोविड संक्रमण फैलने के बाद सऊदी अरब और भारत के बीच सीधी व्यावसायिक उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इस बीच पिछले साल सऊदी अरब सरकार ने सीमित तौर पर भारत सहित कुछ देशों की उड़ानों को सऊदी अरब जाने की इजाजत दी थी. हालांकि भारत से सऊदी अरब जाने वाले यात्रियों को सऊदी पहुंचने के पहले किसी दूसरे देश में 15 दिनों का क्वारंटीन पीरियड बिताना होता था. वहीं, सऊदी सरकार ने अपने नागरिकों पर भी भारत सहित कई देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा रखा था. 
 

Zee Salaam

Read More
{}{}