trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01523481
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

Hajj 2023: जानिए भारत कुल कितने लोग जाएंगे हज के सफर पर, 2019 से है 25 हजार कम

Hajj 2023 को लेकर सऊदी अरब ने भारतीय मुसलमानों को खास तवज्जो दी है. दरअसल सऊदी अरब ने भारत को अब तक का सबसे बड़ा कोटा दिया है. 

Advertisement
File PHOTO
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jan 11, 2023, 01:28 PM IST

Hajj 2023: हज 2023 की तैयारियां चल रही हैं. खास बात यह है कि इस बार हज कोरोना से पहले के नियमों के मुताबिक होगा. यानी कोरोना की वजह से लगी कई पाबंदियों को अब खत्म कर दिया गया और फिर से हज पर जाने वाले लोग पूरी तरह आज़ाद होंगे. सबसे खास बात यह है कि सऊदी अरब ने इस साल हज के लिए लोगों की तादाद पर पाबंदी लगा दी है. साथ ही किसी भी उम्र का शख्स हज के लिए जा सकेगा. इससे पहले ज्यादा बुजुर्ग लोगों को हज पर जाने की इजाज़त नहीं थी. 

साल 2023 भारतीय के मुसलमानों के लिए इसलिए भी खास है, क्योंकि सऊदी अरब ने भारत को जो कोटा दिया है वो पहले के मुकाबले काफी है लेकिन 2019 के मुकाबले में कम है. इस साल हज के सफर के लिए भारत से 1,75025 लोग जाएंगे. जबकि साल 2019 में 2 लाख के करीब हिंदुस्तानी हज के सफर पर गए थे.

सऊदी का बड़ा फैसला: अब कोई भी जा सकेगा हज पर, दुनियाभर के मुसलमानों में खुशी

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से पिछले वर्षों में हज को लेकर भी दिक्कत पैदा हुई थी. महामारी के बीच लाखों की तादाद में लोगों का सऊदी अरब पहुंचना उन लोगों के लिए भी खतरा था और सऊदी अरब के लिए भी. ऐसे में सऊदी अरब ने सिर्फ कुछ लोगों की ही हज की इजाज़त दी थी. जिसके वजह से हिंदुस्तान और अन्य देशों में मौजूद लाखों मुसलमान हज के सफर के बगैर ही रह जाते थे. लेकिन अब लगभग सभी की मुरादें पूरी हो जाएंगी. 

सऊदी अरब ने हाल में ऐलान करते हुए बताया कि हज और उमराह के लिए जाने वालों के वीजा की अवधि भी बढ़ा दी गई है. अब हज और उमराह के लिए जाने वाले लोग 30 की बजाए 90 दिन वहां रह सकेंगे और देश के किसी भी शहर का सफर कर सकते हैं. इससे पहले ये इजाज़त नहीं थी. यह जानकारी हज व उमरा मंत्री तौफीक अल-रबियाह ने हज से जुड़े एक प्रोग्राम के दौरान दी है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Read More
{}{}