trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01529050
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

पंजाब विधानसभा भंग, राज्यपाल ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री पद के लिए 17 जनवरी तक नामांकन मांगा

Punjab assembly dissolved in Pakistan: पाकिस्तान में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सद्र इमरान खान की मर्जी के मुताबिक पंजाब विधानसभा को भंग कर दिया गया है. इसके अलावा अब दूसरे प्रदेश की विधानसभा भंग की जाएगी ताकि केंद्रीय सरकार को मध्याविधि चुनाव के लिए मजबूर किया जा सके. 

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Hussain Tabish|Updated: Jan 15, 2023, 09:56 AM IST

लाहौरः पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में पंजाब के राज्यपाल बालीगुर रहमान द्वारा मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही की सलाह पर दस्तखत करने से इनकार करने के 48 घंटे बाद पंजाब विधानसभा शनिवार की शाम भंग कर दी गई. इलाही ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सद्र इमरान खान की मर्जी के मुताबिक विधानसभा भंग करने की सलाह गुरुवार को भेजी थी. राज्यपाल ने इस सलाह पर दस्तखत नहीं किए थे, जिसके बाद संविधान के मुताबिक, राज्यपाल को सलाह भेजे जाने के 48 घंटे बाद विधानसभा भंग हो गई.

कार्यवाहक मुख्यमंत्री की होगी नियुक्ति 
राज्यपाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैंने पंजाब विधानसभा को भंग करने की प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बना. इसके बजाय मैं संविधान और कानून को अपना काम करने दूंगा. ऐसा करने से किसी कानूनी अमल में दखलअंदाजी नहीं होगी, क्योंकि संविधान साफ तौर पर इस संबंध में आगे की प्रक्रिया के बारे में बताता है.’’ रहमान ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री की नियुक्ति का अमल शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री इलाही और पंजाब विधानसभा में हिज्बे मुखलिफ नेता हमजा शहबाज (प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे) को बुलाया है.उनसे 17 जनवरी तक नामांकन दाखिल करने को कहा गया है.

दूसरे प्रदेश के विधानसभा भी किए जाएंगे भंग 
अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायदे आजम (पीएमएल-क्यू) के संयुक्त उम्मीदवार इलाही ने विश्वास मत हासिल करने के कुछ घंटे बाद ही पंजाब विधानसभा भंग करने के तजावीज पर दस्तखत कर दिए. इमरान खान ने कहा कि खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा भी कुछ दिनों में भंग कर दी जाएगी. 

मध्यावधि चुनाव कराने के लिए मजबूर करना है मकसद 
पीटीआई के इस कदम का मकसद पाकिस्तान मुस्लिम लीग- एन (पीएमएलएन) की अगुवाई वाली संघीय सरकार को मध्यावधि चुनाव कराने के लिए मजबूर करना है. खान ने कहा है कि चुनाव ही मुल्क को आर्थिक संकट से बाहर निकाल सकते हैं. जबकि संघीय सरकार का कहना है कि आम चुनाव अगस्त में सरकार का कार्यकाल पूरा होने के बाद कराया जाएगा.

चुनाव की तैयारी करेगी केंद्रीय सरकार 
इस बीच, लंदन स्थित पीएमएलएन के शीर्ष नेता नवाज शरीफ ने शनिवार की शाम डिजिटल माध्यम से लाहौर में पार्टी की एक बैठक की सदारत की. शरीफ नवंबर 2019 से लंदन में रह रहे हैं. पीएमएलएन के तर्जुमान और संघीय सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा, ‘‘नवाज शरीफ ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को पंजाब में चुनाव की तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया है. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से टिकट देने के लिए एक संसदीय बोर्ड गठित करने को कहा है.’’

Zee Salaam

Read More
{}{}