trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01752424
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

PM Egypt Visit: मिस्र के दो दिवसीय दौरे पर PM मोदी; क़ाहिरा पहुंचने पर शानदार स्वागत

PM Modi News: पीएम मोदी मिस्र के दो रोजा दौरे पर काहिरा पहुंच चुके हैं. यह बीते 26 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का मिस्र का पहला दौरा है. पीएम मोदी रविवार को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात करेंगे.

Advertisement
PM Egypt Visit: मिस्र के दो दिवसीय दौरे पर PM मोदी; क़ाहिरा पहुंचने पर शानदार स्वागत
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Jun 24, 2023, 07:42 PM IST

PM Modi in Egypt: पीएम मोदी मिस्र के दो रोजा दौरे पर काहिरा पहुंचे. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी की दावत पर पीएम दो दिवसीय राजकीय दौरे पर शनिवार को काहिरा पहुंचे. यहां हवाई अड्डे पर मिस्र के पीएम मुस्तफा मैडबौली ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. यह बीते 26 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का मिस्र का पहला दौरा है. पीएम मोदी रविवार को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात करेंगे. इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. 

"दोनों देशों में बेहतर होंगे रिश्ते"
मिस्र में भारत के राजदूत अजीत गुप्ते ने कहा है कि मिस्र के साथ हिन्दुस्तान के बहुआयामी संबंध इस साल 'रणनीतिक साझेदारी' में बदल गए हैं. उन्होंने कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी के पश्चिम एशिया के इस अहम देश के पहले सरकारी दौरे से दोनों देशों के रणनीतिक संबंधों को और रफ्तार मिलेगी. बता दें कि पीएम मोदी रविवार को राष्ट्रपति अल-सीसी से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के बीच रणनीति हिस्सेदारी को गति देने के तरीकों पर बातचीत करेंगे. काहिरा दौरे के दौरान प्रधानमंत्री 'हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव सीमेट्री' का दौरा करेंगे. पहले विश्व युद्ध के दौरान मिस्र और फलस्तीन में सेवा करने वाले और शहीद हुए भारतीय फौज के तकरीबन 3,799 सैनिकों की याद में ये स्मारक बनाया गया है. 

 

मस्जिद का दौरा करेंगे पीएम
गुप्ते ने कहा कि पहली बार भारत और मिस्र की वायु सेनाओं के फाइटर प्लेनों ने संयुक्त सैन्य अभ्यास भी किया. दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी पर गुप्ते ने कहा, भारत और मिस्र के लोगों के बीच बहुत गहरा रिश्ता रहा है, लेकिन रिश्ते को कोई खास दर्जा नहीं मिला था. हालांकि, बीते कुछ सालों में बढ़ते व्यापारिक, रक्षा और आर्थिक सहयोग को देखते हुए अब चीजें बदली हैं. बता दें कि पीएम मोदी 25 जून को तकरीबन एक बजे मशहूर अल हकीम मस्जिद का दौरा जाएंगे और वहां लगभग आधा घंटा बिताएंगे. काहिरा में स्थित इस तारीखी और अहम मस्जिद का नाम छठे फातिमिद और 16वें इस्माइली इमाम खलीफा अल-हकीम बि-अम्र अल्लाह के नाम पर रखा गया है.  पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान भारतीय तबके से भी मुलाकात करेंगे.

Watch Live TV

Read More
{}{}