trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01440993
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

इस देश में विदेशी लोगों की है 21 % आबादी; सेना भर्ती में भारतीयों को मिलेगा फायदा

Permanent residents can now be part of Canadian military: रूस और यूकेन के बीच चल रहे जंग के बाद दुनिया के कई देश अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं. इसी बीच कनाडा की रक्षामंत्री ने कहा है कि वह अपने देश में स्थाई तौर पर रहने वाले विदेशी नागरिकों को भी सेना में भर्ती होने का मौका देंगी. 

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Hussain Tabish|Updated: Nov 14, 2022, 04:19 PM IST

टोरंटोः कनाडा में रह रहे स्थाई भारतीय निवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. भारतीय अब वहां की सेना में शामिल हो सकते हैं. यह ऐलान कनाडाई सशस्त्र बल (Canadian Armed Forces) ने सोमवार का किया है. खबरों के मुताबिक, इस वक्त कनाडाई सेना में हजारों पद खाली हैं और सरकार उन पदों को भरने की कवायद कर रही है. उल्लेखनीय है कि कनाडा में भारत की एक बड़ी आबादी रहती है, जो वहां नौकरी और अपना कारोबार करती है. इसके बहुत सारे लोगों को वहां की नागरिकता भी मिल चुकी है. 

कनाडा में आठ मिलियन से ज्यादा अप्रवासी
गौरतलब है कि 2021 तक कनाडा में आठ मिलियन से ज्यादा अप्रवासी थे, यानी कुल कनाडाई आबादी का लगभग 21.5 फीसदी आआदी वहां बाहर के लोग रहते हैं. गुजिश्ता साल लगभग 1 लाख भारतीय कनाडा के स्थाई तौर पर निवासी बन गए थे. कनाडा ने रिकॉर्ड 405,000 नए अप्रवासियों को अपनी सरजमीन पर शरण दिया था. कनाडा में 2022 और 2024 के बीच एक लाख से ज्यादा नए आप्रवासियों के स्थाई निवासी बनने की संभावना है.

सरकार बदल रही है सेना भर्ती के नियम 
एक गैर-सरकारी संस्था रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट ऑफ नोवा स्कोटिया के मुताबिक, स्थाई निवासी पहले सिर्फ कुशल सैन्य विदेशी आवेदक (Skilled Military Foreign Applicant) प्रवेश प्रोग्राम के तहत सेना में भर्ती के पात्र माने जाते थे. सीआईसी न्यूज के मुताबिक, राष्ट्रीय रक्षा विभाग (डीएनडी) नीति में बदलाव के संबंध में आने वाले दिनों में एक औपचारिक ऐलान कर सकता है.

10 सालों से कनाडा में रह रहे विदेशी कर सकेंगे आवेदन 
गौरतलब है कि इसी साल के मार्च महीने में कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने कहा था कि रूस के यूक्रेन पर हमले की वजह से बदलते वैश्विक भू-राजनीतिक परिदृश्य के बीच सीएएफ में संख्या बल बढा़ने की जरूरत है. सितंबर में सीएएफ ने सेना में हजारों खाली पदों को भरने के लिए की बात कही थी. टोरंटो स्टार ने बताया कि कनाडा में लगभग 12,000 स्थाई सैनिक अभी सेवा दे रहे हैं. हाल ही में रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (Royal Canadian Mounted Police) ने घोषणा की थी कि वे अपनी ’पुरानी भर्ती प्रक्रिया’ को बदल रहे हैं ताकि 10 सालों से कनाडा में रह रहे विदेशी भी इसके लिए आवेदन कर सकेंगे. 

Zee Salaam

Read More
{}{}