trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01755254
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

Pakistan News: पाकिस्तान में मचा हड़कंप, लू लगने से 22 लोगों की मौत

Pakistan News: पाकिस्तान पर मुसीबत का पहाड़ टूटा है. यहां के लोगो का जीना मुहाल हो गया है. सरकार के तरफ से सही समय पर सही कदम नहीं उठाया गया तो लोगों का जीना और मुहाल हो जाएगा. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्कॉल करें.

Advertisement
Pakistan News: पाकिस्तान में मचा हड़कंप, लू लगने से 22 लोगों की मौत
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Jun 26, 2023, 07:30 PM IST

Pakistan News: पाकिस्तान में लू लगने से 22 लोगों की मौत हो गई है. पाकिस्तानी न्यूज चैनल जियो न्यूज ने स्वास्थ्य अधिकारीयों के हवाले से बताया कि हीटस्ट्रोक से पीड़ित होने के बाद इस्लामाबाद और मर्दन में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई है.

मार्डन मेडिकल कॉम्प्लेक्स के प्रमुख डॉ तारिक महमूद ने कहा कि 24 जून को लू लगने से शहर में 18 लोगों की जान चली गयी है. उन्होंने कहा कि पीड़ितों में अधिकतर 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं थीं. 

कई शहरों में अघोषित बिजली लोड शेडिंग के कारण जनता की परेशानियां और बढ़ गईं है.  जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इसी समय में देश की राजधानी इस्लामाबाद में हीटस्ट्रोक से कम से कम चार लोगों की मौत हुई है. इसी बीच पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (PIMS) ने अत्यधिक गर्मी के कारण स्वास्थ्य सुविधा में किसी भी मौत की रिपोर्ट से इनकार किया है और कहा है कि जिला प्रशासन चार लोगों को मृत लाया था. जिनकी मौत संभवतः हीटस्ट्रोक के कारण हुई थी. हमारे पास इस बात के पूरे सबूत हैं कि जब ये लोग स्वास्थ्य सुविधा में लाए गए थे तो वे जीवित नहीं थे. जियो न्यूज ने पीआईएमएस के प्रवक्ता डॉ. मुबाशिर दाहा के हवाले से द न्यूज को बताया.

डॉ. दाहा ने दावा किया कि अस्पताल में पिछले सप्ताह इस्लामाबाद के विभिन्न इलाकों से हीटस्ट्रोक के एक दर्जन से अधिक मरीज आए थे. उन्होंने कहा कि उन सभी का इलाज किया गया और उनकी हालत में सुधार होने के बाद छुट्टी दे दी गई. 

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले सप्ताह पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग (PMD) ने चेतावनी जारी की थी कि ऊपरी वायुमंडल में उच्च दबाव के कारण 20-24 जून तक देश के अधिकांश हिस्सों में लू जैसी स्थिति बनी रहेगी.  आपको बता दें कि जियो न्यूज ने PMD के हवाले से कहा कि दिन के ऊपरी वायुमंडल में उच्च दबाव की उपस्थिति के कारण इस समय के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने की संभावना है. 

बता दें कि पीएमडी ने कहा था कि ऊपरी और मध्य पंजाब, इस्लामाबाद, ऊपरी खैबर पख्तूनख्वा, गिलगित-बाल्टिस्तान में दिन का तापमान सामान्य से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक और सिंध, दक्षिण पंजाब और बलूचिस्तान के कुछ हिस्सों में सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है. 

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने भी चेतावनी दी थी कि गर्मी बढ़ने के कारण आने वाले दिनों में बिजली और पानी की मांग बढ़ेगी और नागरिकों को जीवन के सभी पहलुओं में पानी का जरूरत के मुताबिक उपयोग करने की सलाह दी गई है.

Zee Salaam

Read More
{}{}