trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01540374
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

Pakistan Power Breakdown: अंधेरे में डूबा पूरा पाकिस्तान, नेशनल ग्रिड का सिस्टम हुआ फेल

Pakistan Electricity Breakdown: कंगाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान पर बिजली बड़ा संकट आ पड़ा है. खबर है सोमवार की सुबह से पाकिस्तान में बिजली नहीं है. 

Advertisement
Pakistan Power Breakdown: अंधेरे में डूबा पूरा पाकिस्तान, नेशनल ग्रिड का सिस्टम हुआ फेल
Stop
Tahir Kamran|Updated: Jan 23, 2023, 11:10 AM IST

Pakistan Power Breakdown: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान इस वक्त चारों तरफ से घिरा हुआ है. महंगाई के अलावा बिजली की किल्लत से जूझ रहे पूरे पाकिस्तान में आज सुबह से बिजली कटी हुई है. बिजली गुल होने की वजह से कराची, लाहौर और इस्लामाबाद समेत देश के कई शहरों में बिजली 'अंधेरा' हो गया है. ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक नेशनल ग्रिड की सिस्टम फ्रीक्वेंसी कम होने के की वजह से यह संकट सामने आया है. ऊर्जा मंत्रालय के एक ट्वीट में कहा गया कि "प्रारंभिक रिपोर्टों के मुताबिक आज सुबह 7:34 बजे नेशनल ग्रिड की सिस्टम फ्रीक्वेंसी कम हो गई, जिससे बिजली व्यवस्था में खराबी आ गई. बहाली पर काम चल रहा है."

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान स्थानीय टीवी चैनल जियो न्यूजसे बात करते हुए कहा कि सर्दियों में बिजली की मांग कम होने की वजह से ज्यादातर सिस्टम रात में बंद हो जाते हैं और सिस्टम सुबह एक-एक करके फिर से चालू होते हैं. उनके मुताबिक सोमवार की सुबह जब एक-एक कर सिस्टम चालू किया जा रहा था तो फ्रीक्वेंसी नहीं होने की वजह से बिजली गुल हो गई. उनका कहना है कि देश में बिजली की कोई बड़ी समस्या नहीं है, उम्मीद है कि अगले 12 घंटों में पूरे देश में बिजली पूरी तरह से बहाल हो जाएगी.

पाक सरकार ने बिजली बचाने के लिए अपनाए थे ये तरीके
पाकिस्तान में यह पहली बार नहीं हुआ जब इतने बड़े पैमाने पर बिजली गुल हुई हो. इससे पहले पिछले साल अक्टूबर महीने में भी बिजली की समस्या पैदा हुई थी. देश में बिजली के संकट को देखते हुए सरकारी तौर पर कुछ बड़े फैसले लिए गए थे. सरकार ने रात 10 बजे के बाद मैरिज हॉल्स को बंद करने का आदेश दिया था. सरकारी डिपार्टमेंट्स को भी 30 फीसद बिजली बचाने की हिदायत दी गई थी. इसके अलावा ज्यादा बिजली इस्तेमाल करने वाले पंखों पर पाबंदी लगाई और LED बल्ब के इस्तेमाल को भी कहा गया. 

खबर अपडेट की जा रही है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Read More
{}{}