trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01388691
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

Nobel Prize 2022: USA के तीन अर्थशास्त्रियों को दिया गया अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize 2022 for Economics: स्टॉकहोम में रॉयल स्वीडिश अकेडमी ऑफ साइंसेज में नोबेल समिति ने सोमवार को बेन एस बर्नान्के, डगलस डब्ल्यू डायमंड और फिलिप एच. डायबविग को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की है.

Advertisement
बेन एस बर्नान्के, डगलस डब्ल्यू डायमंड और फिलिप एच. डायबविग (बाएं से दाएं )
Stop
Hussain Tabish|Updated: Oct 10, 2022, 04:27 PM IST

स्टॉकहोमः 2022 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize 2022) अमेरिका के तीन अर्थशास्त्रियों को दिया (US based economists) जाएगा. उन्हें बैंकों और वित्तीय संकट पर शोध (research on banks and financial crises) के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा. स्टॉकहोम में रॉयल स्वीडिश अकेडमी ऑफ साइंसेज में नोबेल समिति ने सोमवार को बेन एस बर्नान्के, डगलस डब्ल्यू डायमंड और फिलिप एच. डायबविग को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार देने का ऐलान किया है.

अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत में नहीं था अर्थशास्त्र के पुरस्कार का जिक्र
इस अवार्ड के तहत एक करोड़ स्वीडिश क्रोनर (लगभग नौ लाख अमेरिकी डॉलर और रुपये के हिसाब से लगभग 8. 5 करोड़) का नकद पुरस्कार दिया जाता है. इनाम 10 दिसंबर को दिया जाएगा. तीनों विजेताओं में यह रकम बराबर-बराबर बांटी जाएगी. यह पैसा पुरस्कार के निर्माता, स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल द्वारा छोड़ी गई वसीयत की गई संपत्ति से आता है, जिनकी मृत्यु 1895 में हुई थी. लेकिन, यहां खास बात यह है कि अन्य नोबेल पुरस्कारों के विपरीत, अर्थशास्त्र के पुरस्कार का जिक्र अल्फ्रेड नोबेल की 1895 की वसीयत में नहीं था, बल्कि इस पुरस्कार की शुरुआत उनकी याद में स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने की थी.

1969 में शुरू किया गया था अर्थशास्त्र का नोबेल अवार्ड 
अर्थशास्त्र के लिए नोबेल अवार्ड का पहला विजेता 1969 में चुना गया था. पिछले साल अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार डेविड कार्ड और जोशुआ एंग्रिस्ट और गुइडो इंबेन्स को दिया गया था. कार्ड को यह अवार्ड न्यूनतम मजदूरी, आव्रजन और शिक्षा कैसे श्रम बाजार को प्रभावित करती है, इस संबंध में शोध के लिए दिया गया था. एंग्रिस्ट और इंबेन्स को पुरस्कार उन विषयों पर अध्ययन के लिए दिया गया, जो पारंपरिक वैज्ञानिक तरीकों से स्पष्ट नहीं होते हैं.

ऐसी ही  खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Read More
{}{}