trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02013594
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

भारतीय मूल के समीर शाह बनने जा रहे बीबीसी अध्यक्ष, ब्रिटेन के सांसदों ने खड़े किए ये सवाल

बीबीसी जल्द ही अपना चेयरमैन चुनने वाला है. इस दौड़ में भारतीय मूल के समीर शाह भी शामिल हैं. उनकी तरकर्रुरी पर ब्रिटिश सांसदों के एक क्रॉस-पार्टी ग्रुप ने सवाल उठाए हैं.

Advertisement
भारतीय मूल के समीर शाह बनने जा रहे बीबीसी अध्यक्ष, ब्रिटेन के सांसदों ने खड़े किए ये सवाल
Stop
Siraj Mahi|Updated: Dec 17, 2023, 06:18 AM IST

ब्रिटिश सांसदों के एक क्रॉस-पार्टी ग्रुप ने BBC के अगले चेयरमैन के तौर पर भारतीय मूल के टीवी कार्यकारी समीर शाह की तकर्रुरी पर चिंता जताई है. यह बात एक एक मीडिया रिपोर्ट में कही गई है. 71 साल के शाह बीबीसी की आजादी को बनाए रखने और उसकी हिफाजत करने के इंचार्ज होंगे. वह यह तय करेंगे कि ब्रॉडकास्टर जानकारी, तालीम और मनोरंजन के अपने मिशन को पूरा करे.

बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अपनी औपचारिक नियुक्ति से पहले, शाह बुधवार को हाउस ऑफ कॉमन्स संस्कृति, मीडिया और खेल चयन समिति के सामने पेश हुए. समिति इस बात पर सहमत है कि शाह "चेयरमैन के तौर पर नियुक्त किए जाने काबिल" थे, उन्होंने सवाल किया कि क्या उनके पास बीबीसी अफसरों को चुनौती देने के लिए जरूरी "ताकत और चरित्र" है.
सांसदों की रिपोर्ट में कहा गया है, "हमें इस बात से निराशा हुई कि डॉ. शाह बीबीसी और दूसरे इकाई में बोर्ड स्तर के हस्तक्षेप और राजनीतिक निष्पक्षता जैसी बुनियादी चीजों पर कोई बात करने के इच्छुक नहीं थे."

रिपोर्ट में कहा गया है कि शाह ने "बीबीसी के कार्यकारी कयादत को चुनौती देने के लिए जरूरी ताकत और चरित्र का मुजाहिरा नहीं किया." सांसदों ने कहा कि उन्हें निगम के सामने आने वाले कुछ सबसे बुनियादी मुद्दों पर अपनी राय देने की उनकी मर्जी के बारे में "ऐतराज" है.

समिति की सुनवाई में, शाह से उन इल्जामों के बारे में उनकी राय पूछी गई कि बीबीसी बोर्ड के एक सदस्य ने संपादकीय मामलों में हस्तक्षेप करने की कोशिश की थी. हालांकि बीबीसी सियासी तौर से आजाद है, लेकिन इसके चेयरमैन की तकर्रुरी सरकार की तरफ से की जाती है.

हाउस ऑफ कॉमन्स समिति को बीबीसी के सबसे ऊंचे पद के लिए उम्मीदवार से सवाल पूछने की इजाजत है, और यह सरकार से अलग से काम करती है. यदि सरकार उनकी तकर्रुरी पर आगे बढ़ती है, तो शाह रिचर्ड शॉर्प की जगह लेंगे.

शॉर्प ने अपनी तकर्रुरी से पहले उस वक्त के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ व्यवहार के नियमों को तोड़ने के बाद इस साल की शुरुआत में इस्तीफा दे दिया था. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, शाह ने 1979 में लंदन वीकेंड टेलीविजन से शुरुआत करते हुए 40 से ज्यादा सालों तक टीवी में काम किया है. तब से, उन्होंने बीबीसी के टेलीविजन करंट अफेयर्स के प्रमुख के रूप में पद संभाला है, और बाद में रेडियो और टेलीविजन पर निगम की राजनीतिक पत्रकारिता के प्रमुख बने. 2007 में, उन्हें बीबीसी बोर्ड में एक गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था.

शाह मौजूदा वक्त में एक आजाद प्रोडक्‍शन कंपनी जुनिपर के मुख्य कार्यकारी हैं, जो बीबीसी के साथ-साथ चैनल 4, नेटफ्लिक्स और नेशनल ज्योग्राफिक सहित अन्य संगठनों के लिए कार्यक्रम तैयार करती है.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Read More
{}{}