Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री नियुक्त हुई लिज ट्रस; इस पाकिस्तानी मूल के शख्स को मिल सकती है बड़ी ज़िम्मेदारी


Liz Truss Appointed New Prime Minister of Britain:लिज ट्रस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ओहदे की दौड़ में सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को शिकस्त देकर देश की प्रधानमंत्री बन गई हैं, वहीं उनकी कैबिनट में पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के साथ ही नदीम जहावी को भी बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है.

Advertisement
लिज़ ट्रस और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 06, 2022, 07:04 PM IST

लंदनः ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक तौर पर देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया है. ट्रस मुल्क की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं. वह 96 वर्षीय महारानी से मुलाकात करने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल किले स्थित आवास पहुंचीं थी. महारानी ने औपचारिक तौर पर ट्रस से नई सरकार बनाने को कहा. ब्रिटिश मीडिया की खबरों के मुताबिक, मंत्रिमंडल में बदलाव के साथ ही डाउनिंग स्ट्रीट में भी बड़ा बदलाव हो सकता है और जॉनसन के कार्यकाल में रहे कुछ वरिष्ठ अफसरों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. 

10 डाउनिंग स्ट्रीट में पहला भाषण देंगी ट्रस 
इससे पहले निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महारानी को अपना इस्तीफा दे दिया था. महारानी अपनी सालाना छुट्टियों के लिए एबर्डीनशायर में अपने रिहाईशगाह पर हैं. इसके बाद 47 वर्षीय ट्रस लंदन के 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचकर प्रधानमंत्री के तौर पर  अपना पहला उदभोदन देंगी, और इसके बाद कुछ प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों के नाम का ऐलान करेंगी. ट्रस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ओहदे  की दौड़ में सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को शिकस्त दी थी.

 ये महिला होंगी भारतीय मूल की एकमात्र सांसद 
सूत्रों के मुताबिक, ट्रस के शीर्ष दल में अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन एकमात्र भारतीय मूल की सांसद हो सकती हैं. भारत के गोवा राज्य से ताल्लुक रखने वाली ब्रेवरमैन को पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल की जगह दी जा सकती है, जिन्होंने सोमवार को इस्तीफा दे दिया था. बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में उनकी करीबी सहयोगी के तौर पर प्रमुख भूमिका में रहने वाली भारतीय मूल की पटेल ने इस बात की तस्दीक करते हुए कहा, ‘‘मैं पीछे रहकर उन सभी नीतियों और मुद्दों को उठाऊंगी, जिनके लिए मैं सरकार के अंदर और बाहर दोनों जगह खड़ी रही हूं.’’

इन्हें दी जा सकती हैं मंत्रिमंडल में जगह 
सूत्रों के मुताबिक, नए मंत्रिमंडल में कारोबार मामलों के मंत्री क्वासी क्वारतेंग का नाम वित्त मंत्री के तौर पर चल रहा है, वहीं शिक्षा मंत्री जेम्स क्लीवरली को विदेश मंत्री की जिम्मेदारी दी जा सकती है. इससे पहले यह पोर्टफोलियो अब तक ट्रस के ही पास था. इनके साथ ही ब्रिटिश पाकिस्तानी साजिद जाविद के साथ ही नदीम जहावी को भी बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. सूत्रों की माने तो रक्षा मंत्री बेन वालेस, अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री एनी-मैरी ट्रेवेल्यान और संस्कृति मंत्री एन डोरजी पहले की तरह ही अपने पदों पर बने रह सकते हैं. ट्रस की करीबी दोस्त थेरेसी कॉफी स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर स्टीव बर्कले की जगह ले सकती हैं. 

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

{}{}