trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02061007
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

इजराइल के लिए गाजा पट्टी में सैन्य अभियान को कम करने का अब सही समय: अमेरिका

Israel Hamas War: अमेरिका ने रविवार को कहा कि इजराइल के लिए गाजा पट्टी में अपनी फौजी मुहिम को कम करने का यह सही समय है, जबकि इजराइली लीडरों ने शिद्दतपसंद ग्रुप हमास के खिलाफ अपने अभियान को जारी रखने की बात कही. 

Advertisement
इजराइल के लिए गाजा पट्टी में सैन्य अभियान को कम करने का अब सही समय: अमेरिका
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Jan 15, 2024, 02:45 PM IST

Israel-Hamas War: अमेरिका ने रविवार को कहा कि इजराइल के लिए गाजा पट्टी में अपनी फौजी मुहिम को कम करने का यह सही समय है, जबकि इजराइली लीडरों ने शिद्दतपसंद ग्रुप हमास के खिलाफ अपने अभियान को जारी रखने की बात कही. इस टिप्पणी ने इजराइल और हमास के बीच जारी जंग के 100वें दिन अमेरिका और इजराइल के बीच बढ़ती कशीदगी को उजागर किया है. समाचार टेलीविजन CBS पर अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका गाजा में फौजी मुहिम को कम करने के बारे में इजराइल के साथ बातचीत कर रहा है.

 

उन्होंने कहा कि, हमारा मानना है कि सैन्य अभियान को कम करने का यह ठीक वक्त है और हम इस बारे में इजराइल के साथ बातचीत कर रहे हैं. इस बीच, हिजबुल्ला के मिसाइल हमले में दो इजराइली शहरियों की मौत के बाद इजराइली फाइटर प्लेन ने रविवार को लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाया. इन जवाबी हमलों ने इस फिक्र को और बढ़ा दिया है कि गाजा में जारी लड़ाई क्षेत्र में खतरनाक शक्ल इख्तियार कर सकती है.  हमास ने इजराइल में सात अक्टूबर को हमला करके तकरीबन 12 सौ लोगों को मौत के घाट उतार दिया था, जिनमें ज्यादातर आम शहरी शामिल थे. 

 

इसके अलावा 250 से ज्यादा लोगों को कैदी बना लिया गया था, जिसके बाद इजराइल ने गाजा पट्टी में अपना फौजी अभियान शुरू कर दिया था. इजराइल की फौजी मुहिम में 24 हजार फिलिस्तीनी अपनी जान गंवा चुके हैं और गाजा का बड़ा हिस्सा तबाह का शिकार हो गया है. तकरीबन 23 लाख आबादी वाले गाजा के 85 फीसद लोगों को अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है और एक चौथाई आबादी भुखमरी का सामना कर रही है.

 

पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमास को पूरी तरह से तबाह करने और सभी 100 से ज्यादा कैदियों को आजाद कराए जाने तक सैन्य अभियान जारी रहेगा. इजराइल एक तरफ लेबनान के शिद्दतपसंद ग्रुप हिजबुल्ला के ठिकानों पर रोजाना हमले कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ ईरान को हिमायत देने वाले मलेशिया, सीरिया और इराक में अमेरिकी ठिकानों पर हमला कर रहे हैं, जिससे इस इलाके में कशीदगी नजर आ रही है. इसके अलावा, यमन के हुती बागी इंटरनेशनल जहाजों को निशाना बना रहे हैं, जिसकी वजह से पिछले हफ्ते अमेरिका ने हवाई हमले किए.

Read More
{}{}