Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

Iran Navy: ईरान ने ओमान के पास तेल टैंकर किया ज़ब्त; क्रू टीम के सभी 24 सदस्य भारतीय

Oil Tanker: ईरान की नौसेना ने गुरुवार को ओमान की खाड़ी में 24 भारतीय चालक दल के सदस्यों के साथ एक मार्शल द्वीप-ध्वज वाले तेल टैंकर को जब्त कर लिया, जो तेहरान के परमाणु कार्यक्रम पर व्यापक तनाव के बीच अमेरिका जा रहा था.

Advertisement
Iran Navy: ईरान ने ओमान के पास तेल टैंकर किया ज़ब्त; क्रू टीम के सभी 24 सदस्य भारतीय
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Apr 28, 2023, 03:41 PM IST

Iran-US Tensions: ईरान के न्यूक्लियर प्रोग्राम को लेकर जारी सख्त तनाव के बीच ईरानी नेवी ने बृहस्पतिवार को अमेरिका की तरफ जा रहे मार्शल द्वीप समूह के झंडे वाले एक तेल टैंकर को ओमान की खाड़ी में जब्त कर लिया. इस तेल टैंकर के क्रू टीम के सभी 24 मेंबर हिन्दुस्तानी शहरी बताए जा रहे हैं. अमेरिका की नेवी के वेस्ट एशिया स्थित पांचवें बेड़े ने ईरान द्वारा जब्त किए गए तेल टैंकर की पहचान एडवांटेज स्वीट के तौर पर की है. 'मरीन ट्रैफिक डॉट कॉम' की सेटेलाइट 'ट्रैकिंग डेटा' के अनुसार, यह तेल टैंकर बृहस्पतिवार दोपहर ओमान की राजधानी मस्कट के नॉर्थ में ओमान की खाड़ी में था.

कुवैत से आए इस तेल टैंकर को अमेरिका के ह्यूस्टन जाना था. इस बारे में जानकारी देते हुए अमेरिकी की नेवी ने बताया कि 'एडवांटेज स्वीट' ने दोपहर तकरीबन सवा एक बजे उस वक्त खुद के संकट में होने की सूचना दी, जब वह अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में था और ईरानी नौसेना ने उसे वहां रोक लिया था. अमेरिकी नेवी के वेस्ट एशिया स्थित पांचवें बेड़े ने एक बयान में कहा, ईरान की कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय कानून के विपरीत है और क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के लिए विघटनकारी है. ईरान को फौरन ही टैंकर को छोड़ देना चाहिए. ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए के अनुसार, "बृहस्पतिवार की रात एक मालूम नौका फारस की खाड़ी में एक ईरानी जहाज से टकरा गई, जिसकी वजह से ईरानी क्रू टीम के कई मेंबर लापता हो गए और कई घायल हो गए".

एजेंसी ने इस कथित टक्कर में शामिल दूसरे जहाज की पहचान के बारे में कोई खबर नहीं दी. 'एडवांटेज टैंक'’ का प्रबंधन तुर्किये की एक कंपनी करती है. कंपनी ने एक बयान जारी करके इसकी जानकारी दी. "ईरानी नेवी द्वारा इस तेल टैंकर को एक इंटरनेशनल मसले की वजह से ओमान की खाड़ी में जब्त करने के बाद एक बंदरगाह की तरफ ले जाया जा रहा है". बयान के मुताबिक, नौका पर सवार चालक दल के सभी 24 मेंबर भारतीय हैं. कंपनी ने कहा, "हमारे क्रू टीम के मेंबर्स की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. पहले हुई इस तरह की घटनाओं से मालूम होता है कि ऐसे हालात में नौकाओं के चालक दल के सदस्यों को कोई खतरा नहीं होता". इस नौका की मालिक एक चीनी कंपनी बताई जा रही है.

Watch Live TV

{}{}