trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01573407
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेगी भारतीय मूल की ये नेता; जानिए कौन हैं निम्रता निक्की हेली

ये तीसरी बार है जब कोई भारतीय मूल का नेता अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में शामिल हो रहा है. इससे पहले बॉबी जिंदल 2016 में और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में शामिल हो चुकी हैं.

Advertisement
 रिपब्लिकन नेता निक्की हेली
Stop
Hussain Tabish|Updated: Feb 16, 2023, 06:54 AM IST

चार्ल्सटनः भारतीय मूल की रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने बुधवार को आधिकारिक तौर पर 2024 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी है. 51 वर्षीय हेली दक्षिण कैरोलिना की दो बार की गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत रह चुकी हैं. 
आप्रवासी पंजाबी सिख माता-पिता के घर जन्मी निम्रता निक्की रंधावा, हेली लगातार तीन चुनावों में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने वाली तीसरी भारतीय-अमेरिकी हैं. इससे पहले बॉबी जिंदल 2016 में और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में शामिल हो चुकी हैं.

2024 में होना है राष्ट्रपति का चुनाव  
निकी हेली के इस घोषणा का मतलब है कि वह अपने पूर्व 76 वर्षीय बॉस ट्रम्प के खिलाफ मुकाबले में शामिल होने वाली पहली दावेदार होंगी. राष्ट्रपति पद के चुनाव में प्रवेश करने से पहले हेली को रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करनी है जो अगले साल जनवरी में शुरू होगी. अगला अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 5 नवंबर, 2024 को होना है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, एक डेमोक्रेट नेता हैं और उन्होंने अभी तक संकेत नहीं दिया है कि क्या वह फिर से चुनाव लड़ेंगे या नहीं? 80 वर्षीय बाइडेन अमेरिका के सबसे उम्रदराज़ राष्ट्रपति हैं.

39 साल की उम्र में बनी थी गवर्नर 
हेली का जन्म सिख माता-पिता अजीत सिंह रंधावा और राज कौर रंधावा के घर हुआ था, जो 1960 के दशक में पंजाब से कनाडा और फिर अमेरिका चले गए थे. 39 साल की उम्र में, जब उन्होंने जनवरी 2011 में पदभार ग्रहण किया, तब वह अमेरिका की सबसे कम उम्र की गवर्नर थीं, और उन्होंने दक्षिण कैरोलिना की पहली महिला गवर्नर के रूप में इतिहास रच दिया था. वह राज्य की पहली भारतीय-अमेरिकी गवर्नर थीं और दो कार्यकाल तक उन्होंने इस पद पर सेवा किया. जनवरी 2017 से दिसंबर 2018 तक, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 29वें अमेरिकी राजदूत के रूप में अपनी सेवाएं दी. 

Zee Salaam

Read More
{}{}