trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01506570
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

कफ सिरप से हो रही भारत की बदनामी? भारत ने यह दिया जवाब

India on Cough Syrup Deaths: भारत में बनी कप सिरप से उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत पर भारत ने रिएक्शन दिया है. भारत का कहना है कि इस मामले में जांच चल रही है.

Advertisement
कफ सिरप से हो रही भारत की बदनामी? भारत ने यह दिया जवाब
Stop
Zee Salaam Web Desk|Updated: Dec 29, 2022, 07:31 PM IST

India on Cough Syrup Deaths: भारत में बनी कफ सीरप से उज्बेकिस्तान में कथित तौर पर 18 बच्चों की मौत हो गई. इस मामले में उज्बेकिस्तान ने भारत पर संगीन इल्जाम लगाए हैं. ऐसे में भारत ने इसका जवाब दिया है. भारत के विदेश मंत्री के स्पोक्स पर्सन अरिंदम बागची ने कहा है कि "हमने दो महीने पहले हुई 18 बच्चों की मौतों के मामले में रिपोर्ट्स देखी हैं. बागची ने आगे कहा कि उज्बेकिस्तान सरकार जांच कर रही है कि इस मामले का भारत में बनी कफ सिरप से क्या कनेक्शन है."

उज्बेकिस्तान ने लगाया इल्जाम

उज्बेकिस्तान में बुधवार को सिरप का इस्तेमाल करने से 18 बच्चों की मौत का मामला सामने आया था. उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इल्जाम लगाया है कि जिन बच्चों की मौत हुई है उन्होंने नोएडा में मौजूद मैरियन बायोटेक की कंपनी में बनी कफ सिरप डॉक्टर-1 मैक्स का इस्तेमाल किया था.

स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के मुताबिक "खांसी की दवाई के नमूने जांच के लिए श्रेत्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगसाला चंडीगढ़ भेजे गए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार जांच रिपोर्ट की बुनियाद पर आगे की कार्रवाई शुरू करेगी."

यह भी पढ़ें: ‘सीरप से मौत’ मामले में कांग्रेस ने किया हमला, बीजेपी बोली- भारत को कर रहे बदनाम

कंपनी ने दिए रिएक्शन

जिस कंपनी (मैरियन बायोटेक) की सिरप पी कर कथित तौर पर बच्चों की मौत हुई है उसका कहना है कि उसकी निर्माण यूनिट से कफ सिरप का सैंपल लिया गया है और अब वो जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं.

गाम्बिया में हो गई थी 70 बच्चों की मौत

ख्याल रहे कि इस साल गाम्बिया में भारत में बनी कफ सिरप पीने से 70 बच्चों की मौत हो गई थी. गाम्बिया की सरकार ने बच्चों की मौत के लिए हरियाणा में मौजूद मेडेन फार्मास्युटिकल्स कंपनी में बनी सिरप को जिम्मेदार बताया था. 

Zee Salaam Live TV: 

Read More
{}{}