trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01910983
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

इजरायल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत ने चलाया ऑपरेशन अजय, विदेश मंत्री ने दी अहम जानकारी

इजरायल और हमास के दरमियान जंग और भीषण होती जा रही है. ऐसे में भारत ने इजरायल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन अजय की शुरूआत की है.  

Advertisement
इजरायल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत ने चलाया ऑपरेशन अजय, विदेश मंत्री ने दी अहम जानकारी
Stop
Siraj Mahi|Updated: Oct 11, 2023, 11:00 PM IST

इजरायल और हमास के दरमियान दरमियान जंग का आज 5वां दिन है. जंग में अब तक दोनों तरफ से 2100 लोग अपनी जान गवां चुके हैं. इस दरमियान इजरायल में फंसे हुए भारतीयों को निकालने के लिए भारत ने ऑपरेशन अजय की शुरूआत करने का ऐलान किया है. इस बारे में भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर लिखा है कि "इजरायल से भारत आने को इच्छुक लोगों के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च कर रहे हैं. स्पेशल चार्टर फ्लाइट और दूसरी तरह की व्यवस्था की जा रही है. विदेशों में रह रहे अपने लोगों के तहफुज और भलाई के लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं."

एस जयशंकर की पोस्ट के बाद इजरायल में भारत के दूतावास ने कहा कि "जिन भारतीय नागरिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है उन्हें कल (यानी 12 अक्टूबर) की स्पेशल फ्लाइट के लिए मेल कर दिया गया है. बाद की उड़ानों के लिए दूसरे रजिस्टर्ड लोगों को पैगाम भेजा जाएगा." एक रिपोर्ट के मुताबिक एजरायल में 20 हजार भारतीय रहते हैं. 

इससे पहले भारतीय दूतावास ने बुधवार को इजराइल में भारतीय नागरिकों से ‘‘शांत, सतर्क रहने’’ की गुजारिश करते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि वह ‘‘हालात पर करीबी नजर रखे हुए है’’ और “इजराइल में अपने नागरिकों की मदद के लिए लगातार काम कर रहा है.’’ 

एक्स पर एक रिकॉर्डेड पैगाम में इजराइल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने कहा, ‘‘यह आपको आश्वस्त करने के लिए है कि दूतावास आपकी सुरक्षा और भले के लिए लगातार काम कर रहा है. हम सभी बहुत कठिन वक्त से गुजर रहे हैं लेकिन शांत और सतर्क रहें. स्थानीय सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें.’’ इजराइल ने गाजा पर शासन करने वाले इस्लामिक चरमपंथी समूह हमास के खिलाफ हमला करने का फैसला किया है.

हमास के लड़ाकों ने सात अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था. इजराइल की सेना ने कहा है कि इजराइल में 155 सैनिकों सहित 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि गाजा में 260 बच्चों और 230 महिलाओं सहित 950 लोग मारे गए हैं.

Read More
{}{}