trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01783872
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

Egypt Building Collapse: मिस्र की राजधानी क़ाहिरा में बिल्डिंग गिरने से 9 लोगों की मौत; कई घायल

 Cairo News: मिस्र की राजधानी काहिरा में पांच मंजिला रिहायशी इमारत ढहने से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग गंभीर तौर पर घायल हो गए. दुर्घटनास्थल पर राहत और बचाव का काम जारी है.

Advertisement
Egypt Building Collapse: मिस्र की राजधानी क़ाहिरा में बिल्डिंग गिरने से 9 लोगों की मौत; कई घायल
Stop
Sabiha Shakil|Updated: Jul 17, 2023, 06:16 PM IST

Building Collapse In Cairo: सोमवार को मिस्र की राजधानी काहिरा में एक दर्दनाक हादसा पेश आया. यहां पांच मंजिला रिहायशी इमारत ढहने से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग गंभीर तौर पर घायल हो गए.अधिकारियों ने यह जानकारी दी.अधिकारियों ने बताया कि, घटनास्थल पर राहत और बचाव का काम जारी है और बचाव कर्मियों द्वारा इमारत के मलबे में तलाशी मुहिम शुरू कर दी है. मिस्र की सरकारी न्यूज एजेंसी एमईएनए की खबर के मुताबिक बचाव टीम ने काहिरा के पड़ोसी शहर हदाक अल-कुब्बा में इमारत के मलबे के नीचे से कम से कम नौ लाशें बरामद की है.

पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे का ऐलान
जानकारी के मुताबिक, हादसे की जगह शहर के केंद्र से तकरीबन 3.2 किलोमीटर दूर है. न्यूज एजेंसी ने बताया कि जीवित बचे लोगों को अस्पताल में दाखिल करा दिया गया है और अधिकारियों ने बराबर वाली इमारत को खाली करा लिया है. मिस्र सरकार ने हादसे पर अफसोस जाहिर करते हुए मारे गए लोगों के परिवारों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. मिस्र के सामाजिक एकजुटता मंत्रालय ने कहा कि वह इस हादसे में मारे गए नौ पीड़ितों के कुनबों को 60,000 मिस्र पाउंड (तकरीबन 1,940 अमेरिकी डॉलर) की माली मदद करेगा.

राहत और बचाव का काम जारी
मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह घायलों को हर मुमकिन सहायता पहुंचाएगा. साथ ही मंत्रालय आस-पास की संपत्तियों को हुए नुकसान की निगरानी कर रहा है. मकामी खबरों के मुताबिक, पुलिस बलों ने इलाके की घेराबंदी करके सर्च मुहिम शुरू कर दी है और बचाव दल मलबे में जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे हैं. हालाकिं, अभी तक इमारत ढहने के कारणों का पता नहीं चल सका है. बता दें कि, मिस्र में इमारतों का ढहना आम बात है, जहां झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों, गरीब शहरी इलाकों और ग्रामीण इलाकों में खराब स्तर का निर्माण और रखरखाव की कमी की वजह से अक्सर ऐसे हादसे होते रहते हैं.

Watch Live TV

Read More
{}{}