Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

तुर्की के जिन दो राज्यों में भूकंप से मर गए 52 हजार लोग, वहां अब बाढ़ ने बरपाया कहर

Earthquake affected turkey facing massive floods kill 10: तुर्की में हो रही भारी बारिश की वजह से बाढ आ गया है. इस आपदा में जहां अभी तक 10 लोगों की मौत की खबर की पुष्टि की गई है, वहीं दर्जनों लोग लापता बताए जा रहे हैं.  

Advertisement
तुर्की के जिन दो राज्यों में भूकंप से मर गए 52 हजार लोग, वहां अब बाढ़ ने बरपाया कहर
Stop
Hussain Tabish|Updated: Mar 15, 2023, 07:47 PM IST

अंकाराः तुर्की में पिछले महीने आए भूकंप से तबाह हुए दो प्रांतों में मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ आ गया है और इस आपदा में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों और मीडिया रिपोर्टों ने बुधवार को बताया गया है कि इसमें हजारों लोग एक बार फिर बेघर हो गए हैं. इस बाढ़ में दर्जनों लोग लापता बताए जा रहे हैं. 
एक अफसर ने कहा कि दक्षिणपूर्वी आदियामन प्रांत के तूत शहर में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जहां बाढ़ के पानी ने भूकंप से बचे लोगों के एक परिवार को आश्रय देने वाले एक कंटेनर वाले घर को बहा ले गया था. 

पड़ोसी सानलिउर्फा प्रांत के गवर्नर सलीह अहान ने हैबरटर्क टेलीविजन को बताया कि उनके क्षेत्र में बाढ़ से चार लोगों की मौत हो गई. 
निजी डीएचए समाचार एजेंसी ने बताया कि बाद में, बचावकर्ताओं ने सैनलिउर्फा में एक बाढ़ वाले बेसमेंट अपार्टमेंट के अंदर पांच सीरियाई नागरिकों के शव बरामद किए हैं. 
सान्लिउफ़ा के टेलीविज़न फ़ुटेज में दिखाया गया है कि सड़क पर बाढ़ का पानी उमड़ रहा है और कारों को बहा ले जा रहा है, साथ ही एक व्यक्ति को एक अंडरपास से बचाया जा रहा है. 
कई लोगों को भीगे हुए कैंपसाइट से निकाला गया, जहां भूकंप से बचे लोग टेंट में शरण लेते दिखाई दे रहे हैं. मरीजों को एक अस्पताल से भी निकाला गया गया जो पानी में डूब गया था. 
तुर्किए की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि दोनों प्रांतों में बचाव के प्रयासों में एक दर्जन से अधिक पेशेवर गोताखोरों को लगाया गया है. 

गौरतलब है कि 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया के कुछ हिस्सों में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें 52,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और तुर्की में 200,000 से अधिक इमारतें या तो ढह गईं या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं. 

Zee Salaam

{}{}