trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01252257
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

इस देश के खौफ़ से दो विरोधी देश सऊदी अरब और इजराइल आ रहे हैं नजदीक

इजराइल के प्रधानमंत्री याईर लापिड ने साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में कहा कि बाइडेन की यात्रा से उन्हें सऊदी अरब के साथ राजनयिक संबंध स्थापित होने की उम्मीद है.   

Advertisement
याईर लापिड, प्रधानमंत्री,  इजराइल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 10, 2022, 11:28 PM IST

यरूशलमः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की अरब यात्रा से पहले, इजराइल के प्रधानमंत्री याईर लापिड ने इतवार को उम्मीद जताई कि उनका देश सऊदी अरब के साथ औपचारिक तौर पर राजनयिक संबंध कायम करेगा. बाइडन कुछ दिनों बाद इजराइल और सऊदी अरब की यात्रा करने वाले हैं. बाइडन तीन दिवसीय यात्रा के लिए बुधवार को इजराइल पहुंचेंगे और इस दौरान वह कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फलस्तीनी अधिकारियों के साथ भी बैठकें करेंगे. वहां से वह सऊदी अरब के लिए सीधे उड़ान भरेंगे.

बाइडेन उम्मीद का पैगाम लेकर जाएंगे
इजराइल के प्रधानमंत्री लापिड ने साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में कहा, ‘‘इजराइल क्षेत्र के सभी मुल्कों की तरफ अपना हाथ बढ़ाता है और उनसे हमारे साथ संबंध कायम करने और हमारे बच्चों के लिए इतिहास को बदलने की अपील करता है. उन्होंने कहा कि बाइडन जब सऊदी अरब के लिए रवाना होंगे, तो वह हमारी तरफ से शांति और उम्मीद का पैगाम लेकर जाएंगे.

ईरान के डर से इजराइल से संबंध सुधार रहा है अरब 
इजराइल और सऊदी अरब के बीच आधिकारिक राजनयिक संबंध नहीं है, लेकिन क्षेत्र में कट्टर-प्रतिद्वंद्वी ईरान के साथ साझा दुश्मनी के कारण दोनों देशों ने गुप्त सुरक्षा संबंध स्थापित किए है. ऐसा माना जाता है कि सऊदी अरब उन कुछेक अरब मुल्कों में से एक है, जो इजराइल के साथ खुले संबंधों पर विचार कर रहा है.अमेरिका की मध्यस्थता से हुए अब्राहम समझौते के तहत 2020 में चार अरब देशों के साथ संबंध सामान्य होने के बाद से अरब देशों के साथ इजराइल के संबंधों में सुधार हुआ है. 

Zee Salaam

Read More
{}{}