trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01211703
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

विवादास्पद टिप्पणी: ईराक, लीबिया और मलेशिया ने भी जताया विरोध; की ऐसी अपील

इराक द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ऐसे अपमानजनक शब्दों, द्वेषपूर्ण और शर्मनाक कृत्यों को रोका गया तो शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए अप्रत्याशित नतीजे सामने आ सकते हैं.  

Advertisement
अलामती तस्वीर
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 07, 2022, 09:50 PM IST

दुबईः भाजपा नेता द्वारा पैंगबर मोहम्मद के खिलाफ की गईं विवादास्पद टिप्पणियों के बाद अरब वर्ल्ड में आए उबाल के बाद सोमवार तक 16 देशों ने इस बात को लेकर अपना विरोध जताया था. वहीं मंगलवार को इस मामले में ईराक, लीबिया और मलेशिया ने भी विवादास्पद टिप्पणियों की निंदा की है. मामले के तूल पकड़ने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने तर्जुमान नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया और पार्टी की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रभारी नवीन कुमार जिंदल को बर्खास्त कर दिया था.

ईराक की एक संसदीय समिति ने जताई चिंता 
विवादित ट्वीट के संबंध में ईराक की एक संसदीय समिति द्वारा जारी बयान पर प्रतिक्रिया जातते हुए भारतीय दूतावास के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि विवादित ट्वीट किसी भी तरह से भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाते. इराक द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ‘‘ऐसे अपमानजनक शब्दों, द्वेषपूर्ण और शर्मनाक कृत्यों के गंभीर नतीजे भुगतने होंगे और अगर इन्हें नहीं रोका गया तो लोगों के बीच तनाव बढ़ने के साथ ही शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए अप्रत्याशित नतीजे सामने आ सकते हैं.’’ 

लीबिया के विदेश मंत्रालय ने सहिष्णुता का पढ़ाया पाठ 
वहीं, लीबिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में आपत्तिजनक टिप्पणियों की कड़ी निंदा की और सहिष्णुता के मूल्यों को मजबूत करने और हिंसा एवं नफरत के कामों को नकारने की अपील की. मिस्र स्थित अरब संसद ने बयान जारी कर पैंगबर पर की गई विवादास्पद टिप्पणी की कड़ी निंदा की है. अरब संसद ने एक बयान में कहा कि इस तरह की टिप्पणियां सहिष्णुता के सिद्धांत और अंतरधार्मिक संवाद के विरोधाभासी और नफरत को बढ़ावा देने वाली हैं.

मलेशिया के विदेश मंत्रालय ने भाजपा के फैसले का स्वागत किया 
इस बीच, मलेशिया के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को भारत में राजनेताओं द्वारा पैंगबर पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणियों की निंदा की. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने मंगलवार को भारतीय उच्चायुक्त को तलब कर इस मामले को लेकर मलेशिया की नाखुशी जाहिर की है. बयान में कहा गया, ‘‘मलेशिया भारत में सत्तारूढ़ दल द्वारा विवादास्पद टिप्पणियां करने वाले नेताओं को पार्टी से निलंबित किए जाने के फैसले का इस्तकबाल करता है.’’ 

टिप्पणी की तीव्र निंदा कर चुके हैं ये देश
गौरतलब है कि सोमवार को इंडोनेशिया, सऊदी अरब, मालदीव, संयुक्त अरब अमीरात, जॉर्डन, बहरीन, ओमान और अफगानिस्तान ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी की तीव्र निंदा की थी. वहीं कतर, ईरान और कुवैत ने इतवार को भारत के राजदूतों को तलब कर विवादास्पद टिप्पणी पर अपना कड़ा ऐतराज जताया था.

Zee Salaam

Read More
{}{}