trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01483606
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

चीन के बढ़ते असर-रसूख का पाकिस्तान में सबसे ज्यादा असर, दूसरे नंबर पर कबोडिया

China Pakistan: चीन और पाकिस्तान के रिश्तों से सभी वाकिफ हैं, हाल ही में आई एक रिपोर्ट में पता चला है कि दुनिया में पाकिस्तान पर चीन के बढ़ते असर रसूख का पाकिस्तान में सबसे ज्यादा असर है

Advertisement
File PHOTO
Stop
Tahir Kamran|Updated: Dec 13, 2022, 10:39 AM IST

China Pakistan: दुनिया में चीन के बढ़ते प्रभाव के बारे में सामने आई एक रिसर्च के मुताबिक पाकिस्तान दुनिया के उन देशों में से एक है जहां देश के अलग-अलग क्षेत्रों में चीन का असर सबसे ज्यादा है. ताइवान में मौजूद एक रिसर्च ऑर्गनाइज़ेशन डबल थिंक लैब्स के ज़रिए हाल ही में जारी 'चाइना इंडेक्स' रिपोर्ट में दुनिया के 82 देशों में चीन के असर का मूल्यांकन किया गया है. असर वाली कैटेगरी में एजुकेशन, अर्थव्यवस्था, सामाजिक मामले, डिफेंस, टेक्नोलॉजी, सियासत और फॉरेन पॉलिसी के मुद्दे.

चाइना इंडेक्स के मुताबिक तकनीक, विदेश नीति और रक्षा के क्षेत्र में चीन का असर पाकिस्तान में सबसे अधिक है. जबकि कंबोडिया दूसरे स्थान पर और सिंगापुर तीसरी जगह पर है. हालांकि पाकिस्तान का कहना है कि इस्लामाबाद बीजिंग और वाशिंगटन के साथ अपने संबंधों में संतुलन बनाए रखना चाहता है, लेकिन पाकिस्तान में चीन का असर न सिर्फ हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ा है, बल्कि दोनों देशों के बीच अलग-अलग क्षेत्रों में आपसी रिश्ते भी बढ़े हैं. 

Pakistan Politics: पाक पीएम का बड़ा बयान; 'देश के लिए इमरान ख़ान से तमाम दूरियां मिटाने को तैयार'

रिसर्चर्स का कहना है कि यह हैरानी की बात नहीं है क्योंकि पाकिस्तान दुनिया के उन देशों में से एक है जिसके ऐतिहासिक रूप से चीन के साथ बहुत करीबी और गहरे रिश्ते हैं. पाकिस्तान और चीन एक-दूसरे को हर मौसम का मित्र बताते हैं और अपने रिश्तों को अद्वितीय (युनीक) बताते हैं. इस क्षेत्र में भारत के बढ़ते असर की वजह से पाकिस्तान और चीन के बीच रिश्ते बहुत अहम हैं.

दूसरी तरफ पाकिस्तान के डिफेंस में चीन के गहरे रिश्ते हैं. इसके अलावा चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (CPEC) के तहत ऊर्जा और राजमार्गों के निर्माण में भी चीन की अहम किरदार अदा कर रहा है. पाकिस्तान की गोदर बंदरगाह बनने में भी चीन का अहम किरदार था और अब यह बंदरगाह आर्थिक गलियारा परियोजना का एक महत्वपूर्ण घटक है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन-पाकिस्तान के रिश्ते अब सिर्फ आर्थिक और रक्षा पहलुओं तक ही महदूद नहीं रह गए हैं, बल्कि दोनों देश इंटरनेशनल सतह पर एक-दूसरे के हितों की हिमायत भी करते हैं.

ZEE SALAAM LIVE TV

Read More
{}{}