trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01576580
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

हज पर नहीं जा सकेंगे 12 साल से कम उम्र के बच्चे, सऊदी सरकार ने जारी किया सर्कुलर

हर साल दुनियाभर से लाखों मुसलमान हज के लिए जाते हैं. इसमें बच्चे भी शामिल होते हैं. लेकिन इस बार सऊदी अरब सरकार ने बच्चों को हज पर आने से मना कर दिया है.

Advertisement
हज पर नहीं जा सकेंगे 12 साल से कम उम्र के बच्चे, सऊदी सरकार ने जारी किया सर्कुलर
Stop
Siraj Mahi|Updated: Feb 18, 2023, 12:19 PM IST

सऊदी अरब सरकार ने सुरक्षा का हावाला देकर 12 साल से कम उम्र के बच्चों को हज पर आने से मना कर दिया है. भारत की हज कमेटी (HCoI) नेयह जानकारी दी.  
HCoI की तरफ से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि सऊदी अरब के अधिकारियों ने फैसला किया है कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को हज 2023 की इजाजत नहीं दी जाएगी. 12 साल से कम उम्र के बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ये फैसला किया गया है.

रद्द होंगे आवेदन

इस लिहाज से 30-04-2023 को शिशुओं सहित 12 साल से कम उम्र के बच्चों के किसी भी आवेदन पर हज 2023 के लिए विचार नहीं किया जाएगा. 12 साल से कम उम्र के बच्चों के आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा.

स्वास्थ्य दिशानिर्दे होंगे निर्धारित 

सर्कुलर में आगे कहा गया है कि यह उम्मीद की जाती है कि सऊदी अरब के अधिकारी मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए आगे के स्वास्थ्य और प्रशासनिक दिशानिर्देशों को निर्धारित कर सकते हैं. इसी के हिसाब से आगे जानकारी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने उड़ाया तुर्की का मजाक, मदद के नाम पर भेज दी ये चीज

बच्चों की सुरक्षा के लिए है फैसला

हज कमेटी ऑफ इंडिया (HCoI) के सदस्य एर एजाज हुसैन ने कहा कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को अनुमति नहीं देने के फैसले का मकसद बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है और यह कदम हज नीति 2023 का हिस्सा है. उन्होंने आगे कहा कि सुरक्षा और प्रशासनिक दिशानिर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे.

बुजुर्गों को दी जाएगी प्राथमिकता

जानकारी के मुताबिक इस बार का हज तकरीबन 80 हजार रुपये सस्ता किया गया है. अब हज यात्रियों को 4.50 लाख के बाजए 3.70 लाख रुपये ही देने पड़ेंगे. साथ ही, इस साल पूरे देश में 25 ऐसी जगहें बनाई जाएंगी जहां हज यात्री जमा होंगे. इस साल 70 साल से ज्यादा उम्र वाले हज यात्रियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

ख्याल रहे कि सऊदी अरब के मक्का शहर में हर साल हज होता है. यहां हर साल दुनिया भर से लाखों की तादाद में हज यात्री हज के लिए पहुंचते हैं. भारत से इस बार 175,025 लोगों के जाने की उम्मीद है.

Zee Salaam Live TV:

Read More
{}{}