trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01936138
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

अमेरिका ने इजरायल से की गुजारिश, कहा- हमले के दौरान इन लोगों का रखें ख्याल

इजरायल हमास के दरमियान जंग जारी है. इस दौरान अमेरिका ने इजरायल के प्रधानमंत्री से गुजारिश की है कि हमलों के दौरान यहां आम नागरिकों का ख्याल रखे.

Advertisement
अमेरिका ने इजरायल से की गुजारिश, कहा- हमले के दौरान इन लोगों का रखें ख्याल
Stop
Siraj Mahi|Updated: Oct 30, 2023, 09:58 AM IST

जैसे-जैसे इज़रायली सेना गाजा पट्टी में अपनी ज़मीनी और हवाई कार्रवाई तेज़ कर रही है, नागरिकों की सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय माँगें तेज़ होती जा रही हैं. अमेरिका ने रविवार को इज़राइल को हमास के आतंकवादियों और निर्दोष निवासियों के बीच अंतर करने की चेतावनी दी, जबकि दुनियाभर के कई नेताओं ने युद्धग्रस्त फिलिस्तीनी इलाके तक तत्काल मानवीय मदद पहुंचाने की गुजारिश की है.

450 ठिकानों पर हमले

इज़रायली सेना ने बताया कि उसने पिछले 24 घंटों के भीतर 450 से ज्यादा आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं. इन लक्ष्यों में हमास के कमांड सेंटर और टैंक रोधी मिसाइलें लॉन्च करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले स्थान शामिल थे. हमलों के बाद गाजा शहर के ऊपर धुएं का गुबार फैल गया. सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि हमलों में दर्जनों हमास आतंकवादियों की मौत हो गई.

सोमवार को हमले हुए तेज

उत्तरी गाजा में फिलिस्तीनियों ने जानकारी दी कि इजरायल ने तोप से हमले किए. इजरायल ने बीते कल जमीनी हमले तेज किए हैं. बमबारी में गाजा शहर के शिफा और अल-कुद्स अस्पतालों के पास के इलाकों को निशाना बनाया गया. दक्षिणी गाजा के एक शहर खान यूनिस के पूर्व में फिलिस्तीनी आतंकवादियों और इजरायली बलों के बीच झड़पें हुईं. 

गाजा ने किए हमले

इस बीच खबर यह भी है कि बीती रात हमास ने इजरायल के कुछ इलाकों पर मिसाइल दागे. मिसाइल हमलों की वजह से यहां सायरन बजते रहे जिससे आम जिंदगी डिस्टर्ब रही.

8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

हमास की तरफस से चलाए जा रहे गाजा पट्टी में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले के बाद से, जिसमें कथित तौर पर कम से कम 1,400 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे, इजरायल की जवाबी बमबारी में 8,000 से अधिक फिलिस्तीनी मौतें हुई हैं. पीड़ितों में आधे बच्चे हैं.

Read More
{}{}