trendingNow/zeesalaam/zeesalaam02375708
Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

Bangladesh: हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के बीच नई सरकार में चुने गए दो हिंदू नेता कौन हैं? पूरी डिटेल

Bangladesh: बांंग्लादेश की अंतरिम सरकार का गठन हो गया है. बीती रोज 13 एडवाइजर्स ने शपथ ली है. इन एडवाइजर्स में 2 हिंदू समुदाय से आने वाले नेताओं को भी रखा गया है. पढ़ें पूरी खबर

Advertisement
Bangladesh: हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के बीच नई सरकार में चुने गए दो हिंदू नेता कौन हैं? पूरी डिटेल
Stop
Sami Siddiqui |Updated: Aug 09, 2024, 11:36 AM IST

Bangladesh: बांग्लादेश में अभी तक 500 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. शेख हसीना के इस्तीफे और बांग्लादेश छोड़ने के बाद अब अंतरिम सरकार का गठन हुआ है. नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने गुरुवार को अंतरिम सरकार के प्रमुख के तौर पर शपथ ली है. खास बात यह है कि जहां एक तरफ बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के मामले सामने आ रहे हैं, वहीं इस नई सरकार में इसकी भरपाई करने की कोशिश की गई है.

13 सलाहकारों ने ली शपथ

विरोध प्रदर्शन में मारे गए लोगों के लिए एक मिनट के मौन के साथ शुरू हुए इस समारोह में 13 सलाहकारों को भी शपथ दिलाई गई. इन 13 सलाहकारों के अलावा दो हिंदू सलाहकार भी रखे गिए हैं, जिन्होंने अभी तक शपथ नहीं ली है. जिनके नाम बिधान रंजन रॉय और सुप्रदीप चकमा है. हिंदुओं के खिलाफ हो रही हिंसा के दौरान इसे एक बड़ा अहम फैसला माना जा रहा है.

कैन हैं बिधान रंजन रॉय

बिधान रंजन रॉय ने अपनी एसएससी सुनामगंज गवर्नमेंट जुबली हाई स्कूल से की है. उन्होंने एमबीबीएस डिग्री हासिल की है और इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ में  डायरेक्टर के तौर पर काम किया है. इसे पहले वह मेमन सिंह कॉलेज के मनोविज्ञान डिपार्टमेंट के हेड रह चुके हैं.

कौन हैं सुप्रदीप चकमा

सुप्रदीप की लिंक्ड इन प्रोफाइल के मुताबिक उन्होंने ढाका यूनिसर्सिटी से पढ़ाई की है और वह बांग्लादेश के पूर्व एंबेसेडर और सेक्रेटरी रह चुके हैं. उन्हें सियासत में अच्छा खासा अनुभव है. वर्तमान में वह चटगांव पहाड़ी क्षेत्र विकास बोर्ड (सीएचटीडीबी) में अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं.

84 साल के यूनुस को इस पद के लिए रिकामेंड किया गया था और वे गुरुवार को ही पेरिस से ढाका लौटे थे, जहां उनका इलाज चल रहा था. भावुक यूनुस ने हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा, "देश में एक बहुत ही खूबसूरत राष्ट्र बनने की संभावना है." "हमारे छात्र हमें जो भी रास्ता दिखाएंगे, हम उसी पर आगे बढ़ेंगे."

कौन हैं वह 13 एडवाइजर जिन्होंने ली है शपथ

1. सालेह उद्दीन अहमद
 2. डॉ आसिफ नजरूल 
3. आदिलुर रहमान खान 
4. हसन आरिफ 
5. तौहीद हुसैन 
6. सैयदा रिजवाना हसन 
7. मोहम्मद नाहिद इस्लाम 
8. आसिफ महमूद साजिब भुइयां 
9. ब्रिगेडियर जनरल (सेवानिवृत्त) एम सखावत हुसैन 
10 फरीदा अख्तर 
11. एएफएम खालिद हसन 
12. नूरजहां बेगम 
13. शरमीन मुर्शिद

Read More
{}{}