Home >>Zee Salaam आलमी ख़बरें

फिलीपीन की मुस्लिम आबादी वाली रियासतों में तूफान का क़हर; 50 की मौत, कई लापता

50 dead dozens feared missing as storm lashes Philippines: फिलीपीन प्रायद्वीप को हर साल तक़रीबन 20 चक्रवाती तूफानों का सामना करना पड़ता है. यहां बहुत से ज्वालामुखी धमाके और ज़लज़ले आते रहते हैं. यह मुल्क दुनिया का सबसे ज़्यादा क़ुदरती आफ़त झेलने वाला देश है.  

Advertisement
फिलीपीन में बाढ़
Stop
Hussain Tabish|Updated: Oct 30, 2022, 07:53 AM IST

मनीलाः फिलीपीन में कई दिनों से जारी मूसलाधार बारिश, बाढ़ और लैंडस्लाइड की वजह से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई  है, और दर्जनों लोग ग़ायब हैं. मौसम में आई इस तब्दीली का सबसे बुरा असर एक साउथ की रियासत पर पड़ा है, जहां लगभग 60 ग्रामीणों के गायब होने और गाद, चट्टानों और पेड़ों के नीचे दबे होने का ख़दशा है. अफसरों ने हफ्ते के रोज़ यह जानकारी दी है.

गांव में 60 से ज़्यादा लोग ग़ायब हुए हैं
 पांच मुस्लिम रियासतों के स्वायत्त क्षेत्र के होम मिनिस्टर नजीब सिनारिंबो ने कहा कि जुमेरात की रात से लेकर जुमे की सुबह तक मैग्विनडानाओ के तीन क़स्बों में कम से कम 42 लोग बाढ़ के पानी में बहकर डूब गए फिर लैंड स्लाइड के मलबे के नीचे दब गए हैं. हुकूमत की डिज़ास्टर रेस्पांस एजेंसी ने कहा कि  सनीचर की सुबह केमरीन सुर से टकराए ‘नलगे’ नामी तूफान से पांच लोगों की मौत हो गई है. सिनारिंबो ने बताया कि मैग्विनडानाओ क़स्बे के दातु ओडिन सिनसुअट कस्बे के कुसियोंग गांव में 60 से ज्यादा लोग ग़ायब हुए हैं और दर्जनों घर जमींदोज हो गए हैं.

बाढ़ में बह गए दर्जनों घर 
सिनारिंबो ने कहा, ’’कुसियांग में बचाव दीम ने जुमे और सनीचर को कम से कम 13 लाशें निकाली हैं, जो ज़्यादातर बच्चों की थी.’’ लैंड स्लाइड से मुतास्सिर तबक़े के बीच पहुंचे फौज के लेफ्टिनेंट कर्नल डेनिस अल्मोराटो ने कहा कि गाद वाली बाढ़ की वजह से लगभग पांच हेक्टेयर (12 एकड़) में फैले लगभग 60 घर दफन हो गए हैं. गौरतलब है कि फिलीपीन प्रायद्वीप को हर साल करीब 20 चक्रवाती तूफान का सामना करना पड़ता है. यह प्रशांत महासागर के ‘रिंग ऑफ फायर’ इलाक़े में वाके है, जहां बहुत से ज्वालामुखी ब्लास्ट और ज़लज़ले आते रहते हैं. यही वजह है कि यह मुल्क दुनिया का सबसे ज़्यादा क़ुदरती आफ़ात झेलने वाला देश है.

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

{}{}