trendingNow/zeesalaam/zeesalaam01640330
Home >>Zee Salaam Viral

गाँव के किचेन में इस्तेमाल होने वाली इस चीज का नाम जानते हैं आप? सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तस्वीर

Viral Image: कई बार सोशल मीडिया में ऐसी चीजें वायरल हो जाती हैं जिनके बारे में जानना लोगों को दिलचस्प लगता है. इन दिनों ऐसा ही एक वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. आइए इसके बारे में जानते हैं.  

Advertisement
गाँव के किचेन में इस्तेमाल होने वाली इस चीज का नाम जानते हैं आप? सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है तस्वीर
Stop
Siraj Mahi|Updated: Apr 05, 2023, 04:10 PM IST

Viral Image: वक्त के साथ कई चीजें बदल जाती हैं. कई चीजें ऐसी हैं जो पहले गांवों में इस्तेमाल होती थीं. लेकिन आज उनकी जगह किसी और चीज ने ले ली है. जैसे कि इस तस्वीर में नजर आ रही चीज. यह चीज पहले गांवों में खूब इस्तेमाल होती थी. इससे गांवों के लोग सब्जी काटते थे. इससे मछली और प्याज भी काटते थे. लेकिन आज इसकी जगह चाकू ने ले ली है. क्या आपको इस चीज का नाम मालूम है? क्या आपने इससे पहले इसे कहीं देखा है? अगर हां तो हमें कमेंट करके बताएं कि इसका क्या नाम है और इसे आपने पहली बार कहां देखा?

यह भी पढें: आलिया भट्ट् की मां ने पोस्ट किया एक्ट्रेस का बचपन का क्यूट फोटो, पहचानना हुआ मुश्किल

सब्जी और मछली काटते हैं

इस चीज का नाम चिलोही है. लगड़ी के टुकड़े में लगे वक्राकार धातू के इस औजार औजार का इस्तेमाल सब्जी काटने, प्याज काटने और मछली काटने के लिए जाता है. यह गांवों के तकरीबन हर घर में पाया जाता था. लेकिन इसकी जगह अब चाकू ने ले ली है. बिहार के कुछ इलाकों में इसे हांसू कहा जाता है, तो इसे यूपी में हंसिया कहा जाता है. उत्तर भारत के साथ दक्षिण भारत में भी इस औजार का खूब इस्तेमाल होता है. दक्षिण भारत में इसका इस्तेमाल मछली काटने के लिए किया जाता है. वैसे आपके शहर में इसे क्या कहा जाता है हमें जरूर बताएं. 

सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने बताया है कि उनके इलाके में इस औजार को क्या कहते हैं. भास्कर झा नाम के यूजर ने बताया है कि इस औजार को उनके यहां हांसू कह जाता है. इसके अलावा सुभाष चंद्रा नाम के यूजर ने बताया है कि इसे मिथिला में कत्ता कहते हैं.

Zee Salaam Live TV:

Read More
{}{}